अब Whatsapp पर शेयर करें Live Location, जानें कैसे करेगा काम? 

Whatapp announced live location feature for ios and android
अब Whatsapp पर शेयर करें Live Location, जानें कैसे करेगा काम? 
अब Whatsapp पर शेयर करें Live Location, जानें कैसे करेगा काम? 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग एप Whatsapp अपने यूजर के लिए और इंटरेस्टिंग बनाने के लिए नए-नए फीचर्स लेकर आता रहता है और इस बार कंपनी एक ऐसा फीचर लेकर आई है, जिसके बाद आपके लिए Whatsapp पर अपनी लोकेशन शेयर करना और भी आसान हो जाएगा। दरअसल, कंपनी अब Live Location का फीचर लेकर आई है, जिसके जरिए कोई भी यूजर अपने फ्रेंड के साथ Live Location शेयर कर सकता है। इस फीचर को जल्द ही Android और iOS यूजर के लिए अपडेट कर दिया गया है और कुछ यूजर को ये फीचर मिलना भी शुरू हो गया है। अगर आपके पास अभी तक ये फीचर नहीं आया है, तो चिंता न करें क्योंकि आपके पास ये फीचर जल्द ही आने वाला है। 

क्या है Live Location का फीचर?

आपने अक्सर एप बेस्ड कैब सर्विस में इस फीचर को देखा होगा। Live Location फीचर की मदद से अब आप अपनी Live Location किसी के भी साथ चैट में शेयर कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए आपने जिसे अपनी Live Location शेयर की है, वो आपकी Real Time Location देख सकेगा। यानी कि आप जैसे-जैसे आगे बढ़ेगे, वैसे-वैसे मैप में आपकी Location भी अपडेट होती जाएगी। आप अपनी Live Location किसी एक फ्रेंड के साथ-साथ ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं। 

कैसे करेगा ये काम? 

इस फीचर के आने के बाद आप जब भी अपनी Live Location को शेयर करेंगे, तो आपसे उसको कितने टाइम तक एक्टिव रखना है, ये पूछा जाएगा। अगर आप अपनी Location को 15 मिनट तक के लिए ही शेयर करना चाहते हैं, तो आप 15 मिनट का ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं। इसमें आपके पास 15 मिनट, 1 घंटे और 8 घंटे का ऑप्शन रहेगा। इसके साथ ही अगर आप अपनी Live Location को बंद करना चाहते हैं, तो वो भी कर सकते हैं। 

Image result for whatsapp live location

अब मान लीजिए कि आपके किसी दोस्त ने आपके साथ उसकी Live Location शेयर की है, तो आपको एक थंबनेल दिखाई देगा। इस पर टैप करते ही आप यूजर की Live Location देख सकेंगे। इसके साथ ही इसमें ये भी बताएगा कि ये शेयर कब तक लाइव रहेगी। अब जैसे ही आप View Live Location पर टैप करेंगे, तो आपके फोन में एक मैप खुल जाएगा, जिसपर आपको यूजर की Live Location दिखाई देगी। इसमें यूजर चाहे तो Satellite View और Traffic data भी देख सकते हैं। मैप के नीचे आपको उन यूजर के नाम दिखाई देंगे, जिन्होंने अपनी Live Location शेयर की है। उनकी प्रोफाइल पिक्चर या नाम पर टैप करके आप यूजर की Live Location देख सकते हैं। 

Whatsapp Web पर कैसे करेगा काम? 

इस फीचर को कंपनी ने फिलहाल Android और iOS यूजर के लिए ही अपडेट किया है और अगर आप Whatsapp Web का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके लिए भी कुछ बदलाव किया गया है। अगर आप Whatsapp Web का यूज कर रहे हैं और किसी ने अपनी Live Location शेयर की है, तो आपको डेस्कटॉप वर्जन पर एक "प्लेसहोल्डर" दिखाई देगा, जिससे आपको पता चल जाएगा कि किसी ने अपनी Live Location शेयर की है और उसके बाद आप अपने फोन पर उसे देख सकते हैं। 

Created On :   18 Oct 2017 9:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story