WhatsApp के लेटेस्ट अपडेट में मिलेगा प्राइवेट रिप्लाई, PiP मोड का ऑप्शन

WhatsApp beta reveals private reply in groups coming soon, PIP mode too
WhatsApp के लेटेस्ट अपडेट में मिलेगा प्राइवेट रिप्लाई, PiP मोड का ऑप्शन
WhatsApp के लेटेस्ट अपडेट में मिलेगा प्राइवेट रिप्लाई, PiP मोड का ऑप्शन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Whatsapp एंड्राइड, iOS, विंडोज फोन और वेब प्लेटफार्मों के लिए अपने एप अपडेट करने की तैयारी कर रहा है। एप के बीटा वर्जन को नए फीचर्स मिले है, जिसे कि जल्द ही व्हाट्सएप के स्टेबल वर्जन के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। व्हाट्सएप वेब नंबर 2.7315 अब दो नई फीचर्स दिए गए है, जिसमें प्राइवेट रिप्लाइ और पिक्चर-इन-पिक्चर शामिल है। वहीं, दूसरी तरफ तरफ, एप वर्जन 2.17.424, 2.17.436 और 2.17.437 में भी कुछ नए फीचर्स शामिल किए गए है, जिनमें टैप टू अनब्लॉक यूजर, लिंक के माध्यम से न्यू इनवाइट और शेक टू रिपोर्ट है।

ग्रुप में प्राइवेट रिप्लाई

प्राइवेट रिप्लाई एक नया फीचर है, जिसमें यूजर्स ग्रुप मैसेज के लिए प्राइवेटली जवाब दे सकते हैं। दरअसल, ग्रुप में यूजर को प्राइवेटली रिप्लाई करने का एक ऑप्शन मिलता है, जिसमें यूजर किसी एक सदस्य को मैसेज सेंड कर सकता है और इस मैसेज को कोई दूसरा नहीं देख सकता है। इस सुविधा को व्हाट्सएप वेब वर्जन में देखा गया था।

पिक्चर-इन-पिक्चर

व्हाट्सएप का सबसे लोकप्रिय फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर को भी वेब पर देखा गया है। पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर में यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान एप में मल्टीफंक्शन भी कर सकते है। अब यहां एक नया आइकन दिखाई देगा, जिसे आप वीडियो कॉल लेते समय देख सकते है। इस आइकन को सेलेक्ट करने के बाद पिक्चर-इन-पिक्चर मोड एक नए विंडो में स्टार्ट होगा। अब आप वीडियो विंडो के साइज को बदल सकते है या फिर अपने हिसाब से मैक्सिमाइज कर सकते हैं।

यूजर को अनब्लॉक करना हुआ आसान

लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा बिल्ड आपको एक ऑप्शन देगा, जिसमें आप किसी भी कॉन्टेक्ट को टैक और होल्ड किसी भी व्यक्ति को अनब्लॉक कर सकते है। जिसके बाद आप उन्हें मैसेज सेंड कर सकते है।

लिंक शॉर्टकट के माध्यम से न्यू इनवाइट

लिंक फीचर के माध्यम से इनवाइट पहले से ही iOS एप में उपलब्ध है, लेकिन यह जल्द ही एंड्राइड यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। यह ग्रुप के एडमिन को सदस्यों को लिंक भेजने की अनुमति देगा ताकि वह ग्रुप में सीधे तौर पर शामिल हो सकें।

शेक टू रिपोर्ट

इसके अलावा, शेक टू रिपोर्ट को डब करने वाला एक नया फीचर सामने आया है। यह फीचर आपको व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन के साथ आने वाली किसी भी समस्या की रिपोर्ट करने का ऑप्शन देता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सिर्फ डिवाइस को शेक करना होगा जिसके बाद contact us ओपन होगा है। यह फीचर व्हाट्सएप बीटा वर्जन नंबर 2.17.437 में उपलब्ध है।

एडमिन सेटिंग

इस फीचर के साथ ग्रुप का निर्माण करने वाले को अन्य एडमिन द्वारा ग्रुप को डिलिट करने से रोकने की शक्ति देता है। इस सेटिंग को व्हाट्सएप वर्जन 2.17.437 में एड किया जाएगा।

Created On :   11 Dec 2017 6:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story