WhatsApp में आने वाला है नया फीचर, कर सकेंगे 'ग्रुप कॉलिंग'

Whatsapp may launch Group Video and Voice calling features very soon
WhatsApp में आने वाला है नया फीचर, कर सकेंगे 'ग्रुप कॉलिंग'
WhatsApp में आने वाला है नया फीचर, कर सकेंगे 'ग्रुप कॉलिंग'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp अपने यूजर के लिए आए-दिन कोई न कोई नया फीचर्स लेकर आ रही है और अब कंपनी एक और ऐसा फीचर लाने की तैयारी कर रही है, जिसके जरिए "ग्रुप कॉलिंग" की जा सकेगी। फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है और उम्मीद है कि जल्द ही इस फीचर्स का लुत्फ यूजर उठा पाएंगे। WhatsApp का "ग्रुप कॉलिंग" फीचर ठीक वैसा ही रहेगा, जैसा facebook messenger और Skype में दिया गया है। 

अभी तक यूजर WhatsApp पर किसी एक यूजर को ही एक बार में वीडियो या वॉयस कॉल कर पाते थे, लेकिन इस फीचर आने के बाद यूजर एक से ज्यादा लोगों को एक बार में वीडियो या वॉयस कॉलिंग कर सकेंगे। टेक वेबसाइट WABeta की रिपोर्ट्स की मुताबिक, WhatsApp इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है और जल्द ही इसे अपडेट भी किया जा सकता है। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि iPhone के लिए तैयार किए गए WhatsApp v2.17.70 Beta Version में "ग्रुप कॉलिंग" फीचर का कोड दिया गया है। फिलहाल इस कोड को हिडेन रखा गया है। हालांकि रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अभी तक ये फीचर सिर्फ इंटरनल ही था, लेकिन अब ये तय है कि जल्द ही यूजर्स को "ग्रुप कॉलिंग" का फीचर मिलेगा। 

हाल ही में लाया है Live Location का फीचर : 

WhatsApp ने हाल ही में एंड्रायड और iOS यूजर के लिए Live Location का फीचर पेश किया है। इस फीचर के जरिए यूजर अपने फ्रेंड्स के साथ अपनी Live Location शेयर कर सकेंगे। इस फीचर की मदद से आप अपनी Live Location किसी के भी साथ चैट में शेयर कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए आपने जिसे अपनी Live Location शेयर की है, वो आपकी Real Time Location देख सकेगा। यानी कि आप जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगे, वैसे-वैसे मैप में आपकी Location भी अपडेट होती जाएगी। आप अपनी Live Location किसी एक फ्रेंड के साथ-साथ ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं। इसमें आपके पास 15 मिनट, 1 घंटे और 8 घंटे का ऑप्शन रहेगा। इसके साथ ही अगर आप अपनी Live Location को बंद करना चाहते हैं, तो वो भी कर सकते हैं। 

Group Admin के लिए भी आने वाला है नया फीचर : 

इसके साथ ही कंपनी अपने नए अपडेट में Group Admin के लिए भी नए फीचर लेकर आ रही है। अभी तक WhatsApp Groups में जितने लोग Admin होते थे, वो सभी लोग Group Icon, Name, Info जैसी चीजों में बदलाव कर सकते थे, लेकिन इस नए अपडेट के आने के बाद Whatsapp Group के पहले Admin के पास ये राइट होगा कि, वो किन लोगों Groups में बदलाव करने का राइट्स देता है। अगर Admin चाहे तो Group में किसी भी तरह के बदलाव करने का राइट्स वो अपने पास ही रख सकता है। इतना ही नहीं, दूसरा Admin उस यूजर या Admin को भी रिमूव नहीं कर सकता, जिसने WhatsApp Group क्रिएट किया है। 

ये नए फीचर भी हैं आने वाले :

इसके अलावा ये भी खबर है कि, अगर कोई यूजर अपना नंबर चेंज करता है और वो चाहता है कि इसकी जानकारी आपके WhatsApp Contacts को मिल जाए तो आपके नए नंबर की जानकारी आपके दोस्तों को मिल जाएगी। बताया जा रहा है कि कंपनी सभी यूजर को इस बात का नोटिफिकेशन भेजेगी, जिसमें यूजर को जानकारी दी जाएगी कि आपके दोस्त ने नंबर चेंज कर लिया है। इसके अलावा एक "रिकॉल" का भी फीचर आने वाला है, जिसमें सेंड किए गए मैसेज को कुछ सेकंड्स के अंदर वापस लेने का ऑप्शन रहेगा। उम्मीद है कि ये सभी फीचर्स WhatsApp के नए अपडेट में रिलीज किया जा सकता है। हालांकि अभी तक कंपनी की तरफ इस बारे में कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है। 

Created On :   23 Oct 2017 9:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story