इस डिवाइस को सिर्फ छूने से सही हो जाएगी चोट, जानें कैसे?

with the help of this device you can heal with a single touch
इस डिवाइस को सिर्फ छूने से सही हो जाएगी चोट, जानें कैसे?
इस डिवाइस को सिर्फ छूने से सही हो जाएगी चोट, जानें कैसे?

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आजकल साइंस कितनी तरक्की कर चुका है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अब हमें हमारी चोट को सही करने के लिए डॉक्टर की नहीं, बल्कि गैजेट की जरूरत होगी। जी हां..क्योंकि साइंटिस्ट ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है, जो आपकी चोट को सिर्फ छूकर ही ठीक कर देगा। अमेरिका की ओहयो स्टेट यूनिवर्सिटी में भारतीय मूल के एक साइंटिस्ट चंदन सेन ने अन्य साइंटिस्ट के साथ मिलकर इस डिवाइस को बनाया है। साइंटिस्ट ने इस नई टेक्नोलॉजी को "टीशू नैनो ट्रांस्फेक्शन (TNT)" नाम दिया है। 

ब्रेन इंजुरी भी हो सकती है ठीक

साइंटिस्ट ने अपनी इस नई टेक्नोलॉजी को पहले चूहों और सुअरों पर टेस्ट किया। साइंटिस्ट ने बुरी तरह से घायल पैरों पर इस डिवाइस को टच किया। इस डिवाइस की मदद से पहले उस पैर की स्किन सेल्स को वैस्कुलर सेल्स में बदला गया जहां बल्ड सर्कुलेट नहीं हो रहा था। साइंटिस्ट ने पाया कि एक हफ्ते के अंदर ही उस पैर में एक्टिव ब्लड सेल्स दिखाई दी और अगले ही हफ्ते में पैर पूरी तरह से ठीक हो गया। साइंटिस्ट ने इस टेकनीक का उपयोग उस चूहे पर किया, जिसे हाल ही में ब्रेन स्ट्रोक हुआ था। उन्होंने इसके शरीर की स्किन सेल्स को नर्व्स सेल्स में बदल दिया। 

साइंटिस्ट का क्या है कहना

ओहयो स्टेट यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर रीजनरेटिव मेडिसिन एंड सेल बेस्ट थैरेपी के डायरेक्टर चंदन सेन का कहना है कि "हमारी इस टेकनीक से शरीर के उन अंगों को ठीक किया जा सकता है जो चोटिल हों या फिर काम नहीं कर पा रहे हों।" उन्होंने कहा कि हमारी स्किन एक जमीन की तरह है और हम इस पर किसी भी अंगों के तत्वों को पैदा कर सकते हैं। इसकी कल्पना करना भले ही मुश्किल हो लेकिन ये संभव है। 
 

Created On :   9 Aug 2017 6:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story