35 जिलों में अब तक शुरू नहीं हुआ भूमिहीनों के सर्वेक्षण का कार्य

Work of surveying of landless people not yet started in 35 districts
35 जिलों में अब तक शुरू नहीं हुआ भूमिहीनों के सर्वेक्षण का कार्य
35 जिलों में अब तक शुरू नहीं हुआ भूमिहीनों के सर्वेक्षण का कार्य

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में भूमिहीन व्यक्ति को पट्टे बांटने का सर्वेक्षण कार्य शुरू नहीं हो सका है। ऐसे में हितग्राहियों को जमीन के पट्टे भी नहीं बांटे जा सके हैं। सर्वे कार्य में हो रहे विलंब को लेकर नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव मलय श्रीवास्तव ने खासी नाराजगी जताई है और कलेक्टरों को पत्र जारी कर सर्वे कार्य जल्द शुरू कराने के निर्देश जारी किए हैं।

बीते वर्ष मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भूमिहीनों को जमीन के पट्टे देने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप कुछ जिलों ने सर्वेक्षण कार्य शुरू कर दिया है, लेकिन अधिकांश जिलों में सर्वे ही नहीं हो सका है। भूमिहीनों को पट्टा वितरण की प्रगति रिपोर्ट की आगामी दिनों में परख वीडियो कांफ्रेंस में मुख्य सचिव समीक्षा करने वाले है, जिसके चलते एक बार फिर प्रमुख सचिव मलय श्रीवास्तव ने कलेक्टरों से सर्वेक्षण कार्य की प्रगति रिपोर्ट तलब की है।  

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के 55, 225 भूमिहीन व्यक्तियों की सूची तैयार की गई है। इसमें से पात्र पट्टाधारियों की संख्या 18,927 है इन्हें सरकार पट्टा वितरण करेगी। ऐसे ही अन्य जिले है जहां से अब तक सर्वेक्षण कार्य की रिपोर्ट ही नहीं आई है। हालांकि सरकार ने पट्टा वितरण की समय सीमा तय कर 27 जनवरी-2018 की अंतिम तिथि निर्धारित की है। इस दौरान हितग्राहियों को पट्टों का वितरण किया जाना है,लेकिन नवंबर का दूसरा सप्ताह समाप्त होने के बावजूद अब तक विभाग किसी भी हितग्राही को पट्टा नहीं दे सका है। इसके लिए हितग्राहियों की अंतिम सर्वेक्षण सूची भी 22 सितंबर और 6 नवंबर को जारी की जा चुकी है। 

इन जिलों नहीं हुआ सर्वे

मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, बैतूल, होशंगाबाद, हरदा, इंदौर, बड़वानी, खंडवा, झाबुआ, उज्जैन, रतलाम, देवास, मंदसौर, शाजापुर, आगर मालवा, सागर, पन्ना, टीकमगढ़, कटनी, मंडला, डिंडोरी, नसिंहपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिंवनी, रीवा, सीधी, सतना, शहडोल, उमरिया, छतरपुर जिले में अब तक सर्वे का कार्य ही शुरू नहीं हो सका है।


इन जिलों में सर्वे कार्य पूर्ण, नहीं बटे पट्टे

जिला    हितग्राही    पात्र हितग्राही    

भोपाल    28,044    2,891

दमोह        3,199   1,695

जबलपुर    7,346    3,839

सिंगरौली       545      545

अनूपपुर        976      145


एक नजर में

कुल हितग्राही - 55, 225 

पात्र पट्टाधारियों की संख्या - 18,927 

नगरीय विकास एवं आवास विभाग प्रमुख सचिव मलय श्रीवास्तव का कहना है कि प्रदेश में भूमिहीन हितग्राहियों का सर्वे कराया जा रहा है। कुछ जिलों में सर्वे ही शुरू नहीं हुआ है। हमें भूमिहीनों को पट्टों का वितरण करना है। सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर सर्वेक्षण का कार्य शुरू करने के निर्देश दिये गये है।

 

Created On :   18 Nov 2017 6:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story