यूपी में अब 'न्यूली मैरिड कपल्स' को मिलेगा कंडोम और कंट्रासेप्टिव

yogi government to give condoms contraceptive pills to newly married couples
यूपी में अब 'न्यूली मैरिड कपल्स' को मिलेगा कंडोम और कंट्रासेप्टिव
यूपी में अब 'न्यूली मैरिड कपल्स' को मिलेगा कंडोम और कंट्रासेप्टिव

डिजिटल डेस्क, लखनऊ. योगी सरकार अब नवविवाहित कपल्स को जल्द ही शादी में गिफ्ट बांटेगी। दरअसल नवविवाहितों को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी देने के लिए मिशन परिवार विकास के तहत ‘नई पहल’ नाम का तोहफा दिया जाएगा। 11 जुलाई, यानी विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर शुरू की जा रही राज्य सरकार की योजना के तहत नवविवाहितों को 'नई पहल' किट दी जाएगी, जिसमें कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियों के अलावा सुरक्षित सेक्स व परिवार नियोजन की महत्ता पर एक संदेश, तौलियों-रूमालों का एक पैकेट, एक नेल-कटर, एक कंघा तथा आईना होगा। ये 'नई पहल' किट 'आशा' (ASHA या Accredited Social Health Activist) कार्यकर्ताओं द्वारा वितरित की जाएंगी।

राज्य सरकार की यह योजना केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा सबसे ज़्यादा जन्म दर वाले सात राज्यों के लिए शुरू की गई 'मिशन परिवार विकास' योजना के अंतर्गत चलाई जाएगी। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त बिहार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और असम शामिल हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य युगल के बीच संवाद को बढ़ावा देना तथा परिवार नियोजन पर मिलकर फैसला करने के लिए प्रेरित करना है।

अच्छा 'शगुन' नहीं 

उत्तर प्रदेश में मिशन परिवार विकास का संचालन कर रहे अवनीश सक्सेना ने कहा, "इस योजना का मूल उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में नवविवाहितों तक पहुंचना है। हमारे देश में युवक-युवतियों को विवाह-पूर्व सलाह-मशविरा देने की कोई व्यवस्था या प्रणाली नहीं है, जैसी पश्चिमी देशों में होती है। हमें उम्मीद है कि इन किटों के ज़रिये हम उन्हें शुरुआत से ही शिक्षित कर पाएंगे।" कुछ लोगों द्वारा 'शगुन' के नाम से पुकारी जा रही राज्य सरकार की इस योजना की विपक्ष ने आलोचना की है। कांग्रेस नेता पीएल पूनिया ने कहा, "अगर वे (योगी आदित्यनाथ सरकार) ऐसी कोई पहल करना चाहते हैं, तो इसे सही तरीके से योजना बनाकर संगठित तरीके से आयोजित किया जाना चाहिए था।"

Created On :   7 July 2017 10:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story