इन 5 गैजेट्स से घर में बनी रहेगी 'सेफ्टी', जरूर करें इस्तेमाल

You can keep your home safe with the help of these five gadgets
इन 5 गैजेट्स से घर में बनी रहेगी 'सेफ्टी', जरूर करें इस्तेमाल
इन 5 गैजेट्स से घर में बनी रहेगी 'सेफ्टी', जरूर करें इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आपने लोगों को अक्सर ये कहते तो सुना ही होगा, कि "अपनी सेफ्टी अपने हाथों में ही रहती है।" लेकिन आजकल लोगों को अपने से ज्यादा टेक्नोलॉजी पर भरोसा रहता है और टेक्नोलॉजी भी लोगों के इस भरोसे को हमेशा बरकरार रखती है। इसी लिए आजकल मार्केट में कई ऐसे गैजेट्स आ गए हैं, जो आपके घर को सेफ्टी देंगे। आप जब भी अपने घर से बाहर रहेंगे तो ये गैजेट्स आपके घर की सुरक्षा करेंगे। इसलिए आज हम आपको उन 5 गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपके घर की सेफ्टी बनी रहेगी। 

1. Video Door Phone: ये स्मार्ट डिवाइस वाई-फाई के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट रहता है। इसके जरिए जब भी आप अपने घर से भी दूर रहकर अपने घर पर नजर बनाए रख सकते हैं। अगर आप घर पर नहीं हैं और कोई आपके घर पर आता है, तो ये आपको सिग्नल भेज देगा कि कोई आया है। इतना ही नहीं इसकी मदद से आप उस शख्स से भी बात कर सकते हैं, जो आपके घर पर आया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि आप उस शख्स को अपने फोन पर देख सकते हैं, लेकिन उसे सिर्फ आपकी आवाज ही सुनाई देगी। 

2. Home Safe: ये एक तरह से स्मार्ट सेफ है, जिसे खोलने के लिए किसी पासवर्ड या किसी चाबी की जरुरत नहीं होती। ये स्मार्ट सेफ फिंगरप्रिंट के जरिए खुलता है। पूरी तरह स्टील से बनी इस सेफ को तोड़ना आसान नहीं है और न ही इसे आसानी से काटा जा सकता है। इसके साथ ही अगर कोई दूसरा व्यक्ति अपने फिंगरप्रिंट से इसे खोलने की कोशिश करेगा तो ये 15 मिनट के लिए फ्रीज हो जाती है। 

3. Home Alarm Sysytem: आजकल वैसे भी बड़े शहरों में दिनदहाड़े चोरी की घटनाएं बढ़ गई हैं। ऐसे में अगर कोई आपकी गैर-मौजूदगी में घर में घुसकर खिड़की या दरवाजा खोलने की कोशिश करता है, तो ये डिवाइस रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज भेज देता है। साथ ही ये जोर से हूटर भी बजाता है, ताकि आसपास के लोगों के चोर के घुसने का पता चल जाए। इसे यूज करना बड़ा ही आसान है और ये रिमोट के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। 

4. Digital Door Lock: पहले इस तरह की डिवाइस का इस्तेमाल ज्यादातर इंडस्ट्री और ऑफिस में ही किया जाता था, लेकिन आजकल इनका यूज घरों में भी किया जाने लगा है। Digital door lock को आसानी से किसी भी दरवाजे से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें सिक्योरिटी के लिए 2 ऑप्शन होते हैं। पहला कीपैड ऑप्शन, जिसमें कोई पासवर्ड सेट किया जा सकता है और दूसरा बायोमैट्रिक सिस्टम, जिसमें फिंगरप्रिंट के जरिए लॉक को खोला जाता है। 

5. CCTV: इन कैमरों का उपयोग भी पहले ऑफिस, इंस्ट्रीज और कंपनियों में होता था, लेकिन सिक्योरिटी के लिए आजकल लोग cctv को घरों में भी लगाने लगे हैं। इससे आप अपने घर की पार्किंग और टेरेस पर भी नजर रख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके घर में 3-4 कैमरे लगे हुए हैं, तो फिर 1TB का स्टोरेज काफी हैं, क्योंकि इसमें 15-20 तक की वीडियो रिकॉर्डिंग आसानी से की जा सकती है। 

Created On :   28 Aug 2017 4:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story