'लेडी डिविलियर्स' हरमनप्रीत के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
'लेडी डिविलियर्स' हरमनप्रीत के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी वुमेन्स वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी करने वाली हरमनप्रीत कौर इन दिनों पूरी दुनिया में छाई हुई हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रनों की नॉटआउट पारी खेलने वाली हरमनप्रीत ने एक बार 110 मीटर का छक्का लगाया था, जिसके बाद आईसीसी की टीम ने उनके बल्ले की जांच भी की थी। दरअसल इतने लम्बे सिक्सर को लेकर आईसीसी को भ्रम था कि कहीं हरमनप्रीत के बैट में कोई झोल तो नहीं है। 

यह कोई पहला मौका नहीं है, जब हरमनप्रीत ने कमाल की बल्लेबाजी की हो। वो इससे पहले भी खुद को साबित कर चुकी हैं तभी उनकी तुलना आज कोहली और सहवाग जैसे बड़े खिलाड़ियों के साथ हो रही हैं। उनकी तूफानी बल्लेबाजी के कारण उन्हें 'लेडी डिविलियर्स' के नाम से भी पुकारा जाता है। आज हम आपको 'लेडी डिविलियर्स' के बारे में बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी बातें, जिन्हें शायद नहीं जानते होंगे आप।

1. बचपन में लड़कों के साथ खेली क्रिक्रेट

भारत में क्रिकेट सिर्फ लड़कों के लिए ही माना गया है और इस कारण महिलाओं के लिए क्रिकेट खेलना मतलब गलत काम करना है। पंजाब के मोगा की रहनी वाली हरमनप्रीत कौर के यहां भी ऐसी ही समस्या थी। उनके साथ क्रिकेट खेलने के लिए कोई लड़कियां ही नहीं मिलती थी, जिस वजह से वो लड़कों के साथ क्रिकेट खेला करती थी। इतना ही नहीं वो लड़कों के साथ खेलकर भी जमकर चौके-छक्के जड़ती थी।


2. नहीं तो आज होती हॉकी प्लेयर

हरमनप्रीत आज भले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खूब नाम कमा रही हों, लेकिन उनके जीवन में एक ऐसा समय भी आया था जब उन्होंने क्रिकेट को छोड़कर हॉकी को चुन लिया था। दरअसल, बचपन में उनसे लोग क्रिकेट में कोई भविष्य नहीं होने की बात कहते हुए क्रिकेट छोड़ने को कहते थे। जिससे गुस्सा होकर हरमनप्रीत ने हॉकी कैंप ज्वाइन कर लिया। हालांकि वो खुदको अपने क्रिेकेट प्रेम से ज्यादा दिन दूर नहीं रह पाई और वापस उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया।


3. टी-20 में रिकॉर्ड जीत इनके नाम 

साल 2016 में खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टी-20 मैच में हरमनप्रीत ने सिर्फ 31 गेंदों में 46 रन जड़कर टीम इंडिया को रिकॉर्ड जीत दिलवा चुकी हैं। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया बड़ा लक्ष्य देने के बाद भी टीम इंडिया से हार गई थी।


4. बिगबैश लीग में खेलने वाली पहली महिला

जैसे भारत में हर साल आईपीएल होता है, वैसे ही ऑस्ट्रेलिया में बिगबैश लीग खेली जाती है। इस लीग में खेलने वाली हरमनप्रीत पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, इस टूर्नामेंट में हरमनप्रीत 'सिडनी थंडर' टीम की तरफ से 2016 में खेलती थी। इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपनी टीम से 12 मैचों में 296 रन बनाए थे, जिसके लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' भी मिला था।


5. 2016 में टी-20 की कैप्टन बनाई गई

इन दिनों टी-20 का खुमार काफी बढ़ रहा है, और इस फॉर्मेट में खेलने के लिए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के साथ-साथ एक अच्छी कैप्टेंसी भी जरुरी है। 2016 में बीसीसीआई ने हरमनप्रीत को टी-20 फॉर्मेट के लिए टीम का कप्तान बनाया था।

 

Created On :   22 July 2017 4:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story