झोलाछाप डॉक्टरों पर स्वास्थ्य विभाग का डंडा, दो फर्जी डॉक्टर गिरफ्तार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
झोलाछाप डॉक्टरों पर स्वास्थ्य विभाग का डंडा, दो फर्जी डॉक्टर गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क,कटनी। जिले में लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग फिर सतर्क हो गया है। पूर्व सीएमएचओ डॉ. संतोष जैन के तबादले के बाद जिले में ठंडी पड़ी स्वास्थ्य विभाग की मुहिम को लेकर दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर के बाद स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई फिर शुरू हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बरही एवं विजयराघवगढ़ में दो अलग-अलग झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।

फर्जी नाम से चला रहे थे क्लीनिक

बरही थानांर्गत नगर पंचायत पंप हाउस के पास विजयराघवगढ़ रोड में विजयनाथ हार्डवेयर नामक दुकान में वैद्य एसएस शर्मा हरियाणा वाले के नाम से पिछले 5-6 सालों से अवैध क्लीनिक संचालित हो रहा था। हर माह की 6 एवं 20 तारीख को वैद्य के नाम पर आयुर्वेदिक दवाओं से इलाज का झांसा देकर मरीजों का एलोपैथिक दवाएं दी जा रही थी। टीम ने निरीक्षण में पाया गया कि उक्त क्लीनिक का संचालन वैद्य एसएस शर्मा के नाम पर हरियाणा के विनोद कुमार तथा कुलेंद्र सिंह संचालित कर रहे थे।

बड़ी मात्रा में मिला शेड्यूल एच ड्रग

प्रशासनिक टीम जब छापामार कार्रवाई करने पहुंची तो अफसरों के होश उड़ गए। दोनों युवकों के पास न तो चिकित्सा से संबंधित कोई डिग्री थी और न ही आयुर्वेदिक दवाएं। बल्कि ये दोनों युवक एलोपैथिक दवाओं को पीसकर उन्हें आयुर्वेदिक दवाओं के नाम पर मरीजों को दे रहे थे। इसके अलावा मौके पर बड़ी मात्रा में शेड्युल एच ड्रग बरामद हुआ। गौरतलब है कि शेड्युल एच श्रेणी की एलोपैथिक दवाओं का इस्तेमाल विशेषज्ञ चिकित्सक ही करते हैं। यह दवा उपचार के साथ-साथ गलत इस्तेमाल पर काफी घातक साबित होती है


अनुभव प्रमाण पत्र पर चला रहे थे दवाखाना

मौके पर प्रशासनिक टीम को दोनों युवकों के पास से वेद कल्याण योगा नैचुरोपैथी औषधालय सहारनपुर यूपी में 1 जनवरी 2010 से 31 दिसंबर 2010 तक एक साल की अवधि में सेवा देना का प्रमाण पत्र मिला। इसी प्रमाण पत्र के आधार पर ये दोनों फर्जी डॉक्टर मरीजों की जान से खुलेआम खिलवाड़ कर रहे थे। इनके पास से करीब 60 हजार रूपए नगद भी बरामद किए गए हैं।

Created On :   21 July 2017 4:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story