लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस नेता ने बीजेपी को बताया एससी,एसटी और ओबीसी आरक्षण विरोधी, कहा हमारी सरकार में मिला आरक्षण

कांग्रेस नेता ने बीजेपी को बताया एससी,एसटी और ओबीसी आरक्षण विरोधी, कहा हमारी सरकार में मिला आरक्षण
  • भाजपा पर झूठ फैलाने का लगाया आरोप
  • हमारी सरकारों में सुनिश्चित हुआ आरक्षण-कांग्रेस
  • कांग्रेस का बीजेपी पर बड़ा आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर आरक्षण के संदर्भ में उसके खिलाफ झूठ फैलाने का आरोप लगाया और कहा कि उसकी ही सरकारों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के लिए नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण सुनिश्चित हुआ। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि भाजपा एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण के खिलाफ है। प्रधानमंत्री मोदी ने हाल में कई चुनावी जनसभा में आरोप लगाए हैं कि कांग्रेस एससी, एसटी एवं ओबीसी के आरक्षण को मुस्लिम समुदाय को देना चाहती है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी और पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डरे हुए हैं और कभी भी मंच से उनके आंसू छलक सकते हैं। राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला करते हुए लोगों से कहा कि अधिकार, आवाज और आरक्षण यह तीन चीज आपको संविधान से मिले हैं। और मोदी सरकार यह चीज आपसे छीन लेना चाहती है।

भाषा के अनुसार कांग्रेस नेता रमेश ने एक वीडियो जारी कर बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी पर बार-बार यह झूठ फैलाने का आरोप लगाया हैं कि कांग्रेस एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण को छीनना चाहती है। कांग्रेस महासचिव ने आगे कहा, असली बात यह है कि संविधान में एससी, एसटी के आरक्षण के प्रावधान बाबासाहेब आंबेडकर, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल और उस वक्त के कई अन्य कांग्रेसी नेताओं के कारण ही हो सके। इसमें कांग्रेस पार्टी का योगदान था।कांग्रेस नेता ने कहा 1950 से एससी, एसटी और ओबीसी को नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण कांग्रेस सरकारों के समय ही मिला है।

उन्होंने आगे कहा कि 1994 में जब नरसिम्हा राव भारत के प्रधानमंत्री थे तब सरकारी नौकरियों में 27 प्रतिशत आरक्षण ओबीसी के लिए लागू किया गया और 2006 में जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे उस वक्त उच्च शिक्षण संस्थानों में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण मिला। महिला आरक्षण विधेयक में ओबीसी महिलाओं के लिए अलग प्रावधान होने को लेकर कांग्रेस नेता ने बीजेपी को घेरा। रमेश ने कहा जब महिला आरक्षण विधेयक सदन से पारित किया जा रहा था उस समय कांग्रेस ने मांग की थी कि इसमें ओबीसी महिलाओं के लिए अलग प्रावधान होना चाहिए लेकिन बीजेपी की मोदी सरकार ने ऐसा करने से मना कर दिया और प्रधानमंत्री इस पर कुछ नहीं बोले। उन्होंने कहा कि एक ऐसा नया कानून बन गया जिसमें ओबीसी महिलाओं के लिए अलग प्रावधान नहीं है। आपको बता दें लोकसभा के चुनावी प्रचार में कांग्रेस के तमाम नेता बीजेपी पर संविधान बदलने, लोकतंत्र खत्म करने और आरक्षण समाप्त करने का आरोप लगा रहे है। रमेश ने दावा किया, असली बात है कि भाजपा ही एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण के खिलाफ है।

Created On :   27 April 2024 10:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story