जमीन घोटला मामला: जमीन घोटाले मामले में ईडी की मिली बड़ी कामयाबी, हेमंत सोरेन के करीबी की मिली वॉटस्ऐप चैट

जमीन घोटाले मामले में ईडी की मिली बड़ी कामयाबी, हेमंत सोरेन के करीबी की मिली वॉटस्ऐप चैट
  • हेमंत सोरेन से जारी है ईडी की पूछताछ
  • अधिकारियों को मिली हेमंत सोरेन की करीबी की वॉट्सऐप चैट
  • संपत्तियों के अदान-प्रदान का था विवारण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ जारी है। कथित जमीन घोटाले मामले में हेमंत सोरेन से पूछताछ में उनकी वॉट्सऐप चैट को लेकर कई सवाल पूछे गए। इस दौरान ईडी के अधिकारियों ने पूर्व सीएम को उनके करीबी बिनोद सिंह की वॉट्सऐप चैट भी दिखाई। जिसमें कई संपत्तियों की डिटेल्स की पूरी जानकारी थी।

ईडी ने इन चैट्स में संपत्तियों के स्त्रोत और गोपनीय जानकारी के आदान प्रदान के बारे में बताया है। साथ ही, ट्रांसफर पोस्टिंग, गवर्नमेंट रिकॉर्ड शेयर करने और उससे जुड़े अन्य आपत्तिजनक सूचना के बारे में जानकारी साझा की।

ईडी के अधिकारियों को बिनोद सिंह की चैट्स में कई अन्य जरूरी डिटेल्स के बारे में भी पता चला। जिसमें उन्होंने ट्रांसफर पोस्टिंग और झारखंड कर्मचारी चयन के तहत आयोजित प्रतियोगी परिक्षाओं में स्टूडेंट्स के एडिमट कार्ड को लेने और साझा करने के सिलसिले में लोगों से चेटिंग की है।

कोर्ट से हेमंत सोरेन को लगा झटका

वहीं, अदालत से हेमंत सोरेन को झटका भी मिला है। दरअसल, अगले पांच दिनों के लिए पूर्व सीएम की न्यायिक हिरासत को बढ़ा दिया गया है। सुनवाई के दौरान, इस फैसले को लेकर बचाव पक्ष की ओर से कड़ी आपत्ति भी जताई गई थी। मगर, कोर्ट ने ईडी की हिरासत बढ़ाने के अनुरोध को मंजूरी दे दी। जिसके चलत ईडी 5 दिनों तक पूर्व सीएम से पूछताछ करेगी।

इसके साथ ही अदालत में ईडी के वकील की ओर से 7 दिनों की रिमांड भी मांगी गई थी। लेकिन, इसके बदले में ईडी को 5 दिनों की रिमांड दी गई। वहीं, पूर्व सीएम के वकील ने अदालत में कहा था कि ईडी दफ्तर में पूर्व सीएम को परेशानी हो रही है। उनके वकील ने दलील पेश करते हुए कहा कि रिमांड के चलते हेमंत सोरेन को बेसमेंट के कमरे में रखा जा रहा है। यहां पर कोई खिड़की या सूरज की रोशनी भी ठीक से नहीं आती है।

31 जनवरी से ईडी की गिरफ्त में पूर्व सीएम

गौरतलब है कि हेमंत सोरेने को ईडी की टीम ने 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। पूर्व सीएम से ईडी की टीम ने करीब 7 घंटे तक कथित जमीन घोटाले मामले में पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की अदालत ने हेमंत सोरेन को ईडी की पांच दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजने का फैसला किया था।

Created On :   7 Feb 2024 5:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story