लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण की 102 लोकसभा सीटों पर आज शाम पांच बजे से थम जाएगा चुनावी शोर, मध्यप्रदेश की 6 सीटें शामिल

पहले चरण की 102 लोकसभा सीटों पर आज शाम पांच बजे से थम जाएगा चुनावी शोर, मध्यप्रदेश की 6 सीटें शामिल
  • पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग
  • 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग
  • पहले चरण की वोटिंग में सबसे अधिक तमिलनाडु की 39 सीटें शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में हो रहे लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का प्रचार प्रसार आज बुधवार 17 अप्रैल को शाम पांच बजे से थम जाएगा। 19 अप्रैल को होने वाली वोटिंग के 48 घंटे पहले पार्टियों के प्रचार सार्वजनिक सभा, रोड शो और जुलूस के कार्यक्रमों पर पूरी तरह से बंद हो जाएंगे। पहले चरण के लिए आज का अंतिम दिन होने के चलते सभी राजनैतिक दलों के नेताओं ने पूरी ताकत झोंक दी। पहले चरण में 21 राज्यों में 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है। वोटर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसके साथ ही सत्तारूढ़ बीजेपी को उन सीटों को बचाना चुनौती भरा होगा जहां पिछले चुनाव में उनका वर्चस्व था। इंडिया गठबंधन बीजेपी के मात देने के लिए पूरे दमखम के साथ जुटी हुई है।

102 सीटों में सबसे ज्यादा तमिलनाडु की 39 सीटें

102 लोकसभा क्षेत्रों में 19 अप्रैल को सुबह छह बजे से मतदान शुरु हो जाएगा। पहले चरण की वोटिंग के लिए ईसी ने पूरी तैयारियां कर ली है। पहले चरण की 102 सीटों में सबसे ज्यादा तमिलनाडु की 39 सीटें हैं, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5, अरुणाचल प्रदेश की 2, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, असम की 4, मध्यप्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, त्रिपुरा की 1, पश्चिम बंगाल की 3, जम्मू कश्मीर, अंडमान निकोबार, लक्ष्यद्वीप और पुडुचेरी की एक लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी।

कांग्रेस पहले चरण में पश्चिमी यूपी की आठ सीटों में से सिर्फ एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के प्रचार के आखिरी दिन प्रियंका गांधी पश्चिमी यूपी के सहारनपुर में कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद के समर्थन में रोड शो करेंगी। इस सीट पर मसूद का मुकाबला भाजपा के राघव लखनपाल और बीएसपी के माजिद अली से है।

मध्यप्रदेश की 6 लोकसभा सीट

मध्यप्रदेश में 19 अप्रैल को होने वाली पहले चरण की वोटिंग में सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, बालाघाट और छिंदवाड़ा लोकसभा सीट शामिल है। इन लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम पांज बजे के बाद रोड शो, रैली और सभाओं पर प्रतिबंध लग जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के व्यक्तियों को जो उस निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता नहीं हैं, उन्हें वह क्षेत्र छोड़ना होता है।

आज थमेगा शोर कल रवाना होंगे मतदान दल

मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों आज बुधवार शाम पांच बजे चुनावी शोर थम जाएगा, इसके बाद कोई रोड शो और रैलियां नहीं कर पाएगा। ईसी के मुताबिक बालाघाट लोकसभा क्षेत्र की अतिसंवेदनशील क्षेत्र बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्रों में यह प्रतिबंध चार बजे से लागू होगा। तीनों जगह मतदान भी सुबह सात से चार बजे तक होगा। बाकी निर्वाचन क्षेत्रों में शाम छह बजे तक मतदान कराया जाएगा ऐसे में उन सभी लोगों को निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा, जो वहां के मतदाता नहीं हैं। इसके लिए होटल, लाज और धर्मशालाओं की जांच होगी।

Created On :   17 April 2024 10:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story