लोकसभा चुनाव 2024: मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 9 सीटों पर चुनाव, कुल 144 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 9 सीटों पर चुनाव, कुल 144 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन
  • 7 मई को तीसरे चरण का मतदान
  • बैतूल लोकसभा सीट भी शामिल
  • पहले तीसरे चरण में 8 सीटों पर होना था चुनाव

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 9 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग होनी है। वोटिंग 7 मई को होगी।बीते दिन शुक्रवार को सभी 9 लोकसभा सीटों पर नामांकन भरने की अंतिम तारीख थी।बीजेपी और कांग्रेस समेत कुल 144 उम्मीदवारों ने तीसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल किए है।

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने बताया कि तीसरे चरण की नौ सीटों पर नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई।तीसरे चरण की नौ सीटों के लिए 144 उम्मीदवारों ने कुल 223 नामांकन फॉर्म दाखिल किये थे।सभी नामांकनों की जांच आज शनिवार को होगी जबकि 22 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। 9 सीटों में मुरैना, भिंड (एससी), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (एसटी) सीटों पर 7 मई को मतदान होगा।

आपको बता दें पहले तीसरे चरण में 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होना था, लेकिन दूसरे चरण में शामिल बैतूल लोकसभा सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन होने से चुनाव को टाल दिया था। जिस पर अब तीसरे चरण में वोटिंग होगी। बैतूल (एसटी) में बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण दूसरे चरण में इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इस प्रकार, तीसरे चरण में कुल 9 सीटों पर मतदान होगा।

तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में है। इस चरण में दो पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह,और शिवराज सिंह चौहान चुनावी मैदान में है। गुना लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी चुनावी मैदान में है। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह राजगढ़ से और शिवराज सिंह चौहान विदिशा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे है। इस तरह तीसरे चरण में गुना, राजगढ़ और विदिशा लोकसभा सीट हाई-प्रोफाइल सीटें है।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि मुरैना में 18 उम्मीदवार, भिंड (एससी) में नौ, ग्वालियर में 22, गुना में 17, सागर में 14, विदिशा में 19, भोपाल में 28 और राजगढ़ में 16 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। 9 सीटों में भोपाल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 28 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए है। बैतूल में चुनाव स्थगन के बाद केवल एक बसपा प्रत्याशी को नामांकन दाखिल करने की अनुमति दी गई।

सीट भाजपा उम्मीदवार कांग्रेस उम्मीदवार बसपा उम्मीदवार

मुरैना शिवमंगल सिंह तोमर सत्यपाल सिंह सिकरवार रमेश गर्ग

भिण्ड संध्या राय फूल सिंह बरैया देवाशीष जरारिया

ग्वालियर भारत सिंह कुशवाह प्रवीण पाठक कल्याण सिंह कंषाना

गुना ज्योतिरादित्य सिंधिया यादवेंद्र सिंह यादव धनीराम चौधरी

सागर लता वानखेड़े चंद्रभूषण सिंह बुंदेला भगवती जाटव

विदिशा शिवराज सिंह चौहान शशांक भार्गव के एल लड़िया

राजगढ़ अमर सिंह यादव दिग्विजय सिंह राजेंद्र सूर्यवंशी

भोपाल आलोक शर्मा अरूण श्रीवास्तव भानू प्रताप सिंह

बैतूल हेमंत खंडेलवाल निलय डागा अर्जुन भलावी

Created On :   20 April 2024 9:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story