दैनिक भास्कर हिंदी: बैंकॉक के कानून है अजब गजब, सुन के उड़ जाएंगे होश

May 30th, 2018

 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बैंकॉक शहर दुनिया भर में कई चीजों के लिए मशहूर है। खासकर यहां की खूबसूरत लडकियां जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं, लेकिन काफी कम लोग यहां की कुछ और खूबियों के बारे में जानते हैं। तो आईए हम आपको यहां की कुछ और दिलचस्प बातों से रुबरू कराते हैं। 

 

Image result for sea food

 

समुद्री भोजन के लिए मशहूर है बैंकॉक

स्वाद के मामले में बैंकॉक किसी भी देश से पीछे नहीं है। अगर बात करे समुद्री भोजन की तो बैंकॉक शहर आपको जन्नत की सैर कराता है। जी हां, यहां का खाना इतना लजीज होता है कि आपकी जुबान से इसका स्वाद शायद ही कभी जाए और आप बार बार यहां आने के आदी हो जाएंगे। इतना ही नहीं बैंकॉक स्वीट डिशेस के लिए भी मशहूर है। यहां का फ्राइड बनाना पैनकेक्स वर्ल्ड फेमस है।

 

Related image

 

रेड बुल है यहां की पैदाइश

आप जान कर हैरान रह जाएंगे लेकिन ये वही शहर है जहां रेड-बुल का जन्म हुआ था। 1970 के दशक में बैंकॉक शहर में ये ड्रिंक बनाई गई थी। जी हां, ये वहीं ड्रिंक है जो हमें एक रॉकस्टार की तरह पार्टी करने में मदद करती है और कॉलेज परीक्षा से पहले उन लंबी रातों में भी जगे रहने में काम आती है। 

 

Image result for jail

 

इन कानून को नहीं किया फालो तो हो सकते हैं गिरफ्तार

बैंकॉक में, आज भी पुराने कानूनों को भी गंभीरता से लिया जाता है । उनमें से कुछ ऐसे कानून है जिसमें आप गिरफ्तार भी किए जा सकते हैं। जैसे कि मोटरसाइकिल को आप बेर चेस्ट (बिना कपड़े पहने) नहीं चला सकते। ये कानून महिलाओं के लिए भी लागू होता है। इसके साथ-साथ ड्यूरियन फल को आप एक हथियार के रूप में इस्तमाल नहीं कर सकतें। तो अगर आपको जल्द ही गुस्सा आता है और आप किसी को मारने के लिए एक ड्यूरियन फल का उपयोग करते हैं, तो फल पर जितने स्पाइक्स है उसके बराबर आपको भुगतान करना होगा।

 

Related image

 

बेस्ट सिटी का मिल चुका है खिताब 

2008 में बैंकॉक को दुनिया की सबसे बेस्ट सिटी के खिताब से नवाजा गया था। यहां का स्वादिष्ट खाना या लोग खिताब अपने नाम करने के लिए हर चीज डिसर्व करती है।

 

Related image

 

ऐसे मनाया जाता है नया साल

सॉन्गक्रन त्यौहार अप्रैल के महीने में मनाया जाता है जो ला टोमैटिना त्यौहार की तरह ही मनाया जाता है फर्क सिर्फ इतना है कि इस त्यौहार को पानी से मनाया जाता है। इस तरह थाईलैंड में लोग अपना नया साल मनाते हैं।