अजब गजब: यह है दुनिया का सबसे करोड़पति पानवाला, पान खाने के लिए लोगों की लगती है लाइन, दूर-दूर से आते है लोग

  • सोना पहनकर शख्स लोगों को खिलाता है पान
  • अलग-अलग शहरों से पान की दुकान पर आते हैं लोग
  • भारत के पूर्व राष्ट्रपति भी खा चुके हैं पान

Surbhit Singh
Update: 2024-04-25 16:00 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शहर में सड़कों के किनारे लगी हुई गुमटियां तो हम सभी ने देखी ही होगी। देशभर में कई लोग पान खाने के काफी ज्यादा शौकिन रहते हैं। इसके चलते वह पान की दुकान खोल लेते हैं। हालांकि, कई लोग गरीबी के चक्कर में पान की गुमटियां लगा लेते हैं। यहां तक की उनका घर भी इसी व्यापार के सहारे चल पता है। ऐसे में वह बढ़ी मुश्किल से दस रुपये का पान बेचकर अपने जीवन यापन कर पाते है। मगर, क्या आप जानते है कि राजस्थान में एक शख्स पान बेचकर कुछ ही सालों के अंदर करोड़पति बन गया। इस इलाके में उसकी पान की दुकाने काफी ज्यादा फेमस है। जो भी लोग यहां घूमने आते हैं तो वह उनसे मिलने जरूर आते है। इस वजह से उनकी दुकान में पान खाने से ज्यादा लोग उनकी लोकप्रियता के चक्कर में खींचे चले आते हैं।

सोना पहनकर पान बेचता है शख्स 

यह शख्स गले में दो करोड़ का सोना पहनकर पान बेचता है।दरअसल, दुकान में पानवाला सोने के कई हार, हाथों में कंगन और कान में कुण्डल और बाली पहनकर लोगों को पान बेचता है। इस पर पानवाले का कहना है कि वह दो किल से ज्यादा के सोने के आभूषण पहनता है। वह हर अपने शरीर में सोने के जेवर और कड़े पहनकर दुकान खोलते है। इसके बाद लोगों को पान खिलाते है। इस वजह से उन्हें देखने के लिए पान की दुकान के सामने लोगों की भीड़ जमा हो जाती है।

दुकान को हो चुके 93 साल

राजस्थान में यह पान की दुकान बीकानेर के सट्टा बाजार स्थित मूलसा फूला पान की है। इस जगह पर यह दुकान लगभग 93 साल पुरानी है। शुरुआत में इस दुकान को मूलचंद और फूलचंद नाम की ओर से चलाया जाता था। हालांकि, अब इस दुकान को यह शख्स फूलचंद और मूलचंद के बेटे के साथ चलाते है। कहा जाता है कि इस दुकान से भारत के पूर्व राष्ट्रपति भी पान खा चुके हैं। उनकी दुकान में कई अलग-अलग तरह के पान मिलते है। लोग काफी दूर से उनकी दुकान पर पान खाने के लिए आते हैं। उनके पान की कीमत 15 रुपये से लेकर 20 रुपये के बीच में होती है। वह इस पान को काफी किफायत से बनाते है।

Tags:    

Similar News