B'Day काजल अग्रवाल: डांस और अभिनय की शौकीन अदाकारा का ऐसा है टॉलीवुड से बॉलीवुड का सफर, मिल चुका है फिल्‍मफेयर अवार्ड

B'Day काजल अग्रवाल: डांस और अभिनय की शौकीन अदाकारा का ऐसा है टॉलीवुड से बॉलीवुड का सफर, मिल चुका है फिल्‍मफेयर अवार्ड

Manmohan Prajapati
Update: 2021-06-19 07:15 GMT
B'Day काजल अग्रवाल: डांस और अभिनय की शौकीन अदाकारा का ऐसा है टॉलीवुड से बॉलीवुड का सफर, मिल चुका है फिल्‍मफेयर अवार्ड

डिजिटल डेस्क, मुंबई। टॉलीवुड से बॉलीवुड में कदम रखने वाली एक्ट्रेस काजल अग्रवाल (Kajal Aggarwal) आज अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं। बॉलीवुड के अलावा काजल ने तमिल, तेलुगू और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है। काजल ने बॉलीवुड में रोहित शेट्टी की फिल्म "सिंघम" से पहचान बनाई थी। यह फिल्म हिट हुई और काजल को खूब नाम और शोहरत दिलाई। हालांकि काजल को बॉलीवुड में उतना बड़ा नाम नहीं मिला जितना नाम और शोहरत उन्हें साउथ सिनेमा में मिला है।

बता दें कि काजल ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत वर्ष 2004 में "क्यों हो गया ना" फिल्म से की थी। इसके अलावा काजल "स्पेशल 26" और "दो लफ्जों की कहानी" जैसी फिल्मों में भी नजर आईं। लेकिन इन फिल्मों ने भी उन्हें बॉलीवुड में कोई खास पहचान नहीं दिला पाई। काजल के इस जन्मदिन पर आइए जानते हैं, उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें..

घने जंगल में पहुंची विद्या बालन, राजनीतिक उठा-पटक के बीच कर रहीं "शेरनी" की तलाश

जन्म और शिक्षा
काजल का जन्म 19 जून 1985 को मुंबई में हुआ था। काजल के पिता विनय अग्रवाल एक बिजनेसमेन हैं और इनकी मां सुमन अग्रवाल हाउसवाइफ होने के साथ काजल की ही बिजनेस मैनेज‍र हैं। काजल ने अपनी शुरुआती शिक्षा सेंट एनी हाई स्कूल से प्राप्त की, जो कि मुंबई का एक बेहतरीन स्कूल है। इसके बाद काजल ने केसी कॉलेज मुंबई से अपनी ग्रेजुएशन मास मीडिया स्ट्रीम में पूरी की। वहीं शादीशुदा जिंदगी शुरुआत मुंबई में गौतम किचलू के साथ 30 अक्टूबर 2020 को की।


डांस और अभिनय की शौकीन
एक्ट्रेस ने अपनी एक्टिंग का जलवा बॉलीवुड और टॉलीवुड में खूब बिखेरा है। लेकिन उन्ळोंने अपने करियर की शुरुआत बतौर डांसर की थी। दरसअल, काजल को हमेशा से ही डांस करने और अभिनय का शौक था। ऐसे में फिल्मोंं में आने से पहले वे बैकग्राउंड डांसर हुआ करती थीं।


टॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस
अपनी दमदार एक्टिंग और हॉटनेस से काजल ने सभी का दिल जीता है। हालांकि ये बात अलग है कि काफी संघर्ष के बावजूद बॉलीवुड में उन्हें कुछ खास सफलता हासिल नहीं हुई। वे अब कम ही फिल्मों में नजर आती हैं। लेकिन उनका नाम साउथ इंडस्ट्री में टॉप एक्ट्रेसेस में लिया जाता है। यहां उनके पास फिल्मों की कोई कमी नहीं है और वे टॉलीवुड निर्देशकों की पहली पसंद मानी जाती हैं। काजल ने 2007 में "लक्ष्मी कल्याणम" से साउथ में डेब्यू किया था।


सबसे बड़ी हिट से मिली पहचान
काजोल ने बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 2004 में क्यों हो गया ना फिल्म से की थी। जिसमें उन्होंने ऐश्वर्या राय की दोस्त का किरदार निभाया था। हालांकि फिल्म ज्यादा नहीं चली और उन्होंने साउथ की फिल्मों का रुख कर लिया। काजोल को खास पहचान 2009 में आई तेलगू फिल्‍म मगधीरा से मिली। एस.एस.राजमौली की इस फिल्म ने रिलीज के साथ ही बॉक्सऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई और काजल की एक्टिंग ने भी सभी को दीवाना बना दिया।


अब तक मिले कई पुरस्कार
काजल अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर अब तक तेलगू, तमिल और हिंदी सिनेमा में कई पुरस्‍कार हासिल कर चुकी हैं। जिनमें साउथ इंडिया का फिल्‍मफेयर अवार्ड भी सामिल है। उनकी सबसे बड़ी हिट फिल्म मगधीरा के लिए देश के फिल्‍म से सम्‍बंधित तमाम पुरस्‍कारों से भी सम्‍मानित किया गया।

Tags:    

Similar News