अगले 5 साल में 5 लाख प्रत्यक्ष रोजगाार देंगे

बाबा रामदेव   अगले 5 साल में 5 लाख प्रत्यक्ष रोजगाार देंगे

Manuj Bhardwaj
Update: 2022-09-16 11:54 GMT
अगले 5 साल में 5 लाख प्रत्यक्ष रोजगाार देंगे
हाईलाइट
  • पतंजलि आयुर्वेद
  • पतंजलि वैलनेस
  • पतंजलि मेडिसिन और पतंजलि लाइफस्टाइल के आईपीओ आएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। योगगुरू बाबा रामदेव ने पतंजलि समूह की चार कंपनियों के आईपीओ लाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि वैलनेस, पतंजलि मेडिसिन और पतंजलि लाइफस्टाइल के आईपीओ आएंगे। अभी समूह की एक कंपनी पतंजलि फूड्स शेयर बाजार में लिस्टेड है। कंस्टीट्यशन क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता में बाबा रामदेव ने कहा कि इन पांचों लिस्टेड कंपनियों की मार्केट वैल्यू 5 लाख करोड़ रूपये करने के लक्ष्य पर काम हो रहा है।

योगगुरू बाबा रामदेव ने पतंजलि समूह की चार कंपनियों के आईपीओ लाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि वैलनेस, पतंजलि मेडिसिन और पतंजलि लाइफस्टाइल के आईपीओ आएंगे। अभी समूह की एक कंपनी पतंजलि फूड्स शेयर बाजार में लिस्टेड है। कंस्टीट्यशन क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता में बाबा रामदेव ने कहा कि इन पांचों लिस्टेड कंपनियों की मार्केट वैल्यू 5 लाख करोड़ रूपये करने के लक्ष्य पर काम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह इस समय पांच लाख लोगों को रोजगार दे रहा है और आने वाले पांच वर्षों में और पांच लाख लोगों को रोजगार देगा। समूह भारतीय शिक्षा बोर्ड से एक लाख स्कूलों को संबद्ध करने वाला है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनियों का टर्नओवर इस समय 40 हजार करोड़ रूपये है। अगले पांच से सात साल में इसका टर्नओवर एक लाख करोड़ रूपये तक पहुंचेगा।

पतंजलि घी विदेश में पास, भारत में फेल क्यों?

योग गुरू ने एफएफएसएआई पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूरी दुनिया में पतंजलि के घी की खूब बिक्री हो रही है। वहां इसकी गुणवत्ता पर कोई सवाल नहीं उठता है। लेकिन भारत में यह घी टेस्ट में फेल हो जाता है। पतंजलि के खिलाफ षड़यंत्र का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि योग को बदनाम करने में मजहबी आतंकवाद, आयुर्वेद को बदनाम करने में मेडिकल व ड्रग माफिया और स्वदेशी को बदनाम करने में बहुराष्ट्रीय माफिया सक्रिय हैं। पतंजलि को बदनाम करने वालों को सबक सिखाने के लिए उनके खिलाफ कानूनी एवं आपराधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

खाद्य तेलों में आत्मनिर्भर बनेगा भारत

बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि देश में खाद्य तेलों में आत्मनिर्भरता पाने की दिशा में काम कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में देश में खाद्य तेलों में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ‘नेशनल एडिबल ऑयल मिशन- ऑयल पाम’ के तहत 11,044 करोड़ रूपये की सब्सिडी योजना की घोषणा की है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए पतंजलि फूड्स 11 राज्यों में 15 लाख एकड़ जमीन में पाम ऑयल प्लांटेशन की योजना पर काम कर रहा है। इससे तीन लाख करोड़ की विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

Tags:    

Similar News