दिक्कत: 28 पीएचसी में फार्मासिस्ट के पद रिक्त, लंबे समय से लंबित है भर्ती, इलाज की फजीहत

28 पीएचसी में फार्मासिस्ट के पद रिक्त, लंबे समय से लंबित है भर्ती, इलाज की फजीहत
  • दवाई देने अधिकारी नहीं होने से मरीज परेशान
  • अस्पतालों के कामकाज की व्यवस्था चरमराई
  • रिक्त फार्मासिस्ट पद भरने की मांग

डिजिटल डेस्क, अमरावती। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा देने के लिए जिला परिषद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) की भूमिका महत्वपूर्ण रहती है। किंतु जिले के 28 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में दवाईयों की आपूर्ति व वितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महत्वपूर्ण फार्मासिस्ट के 28 पद रिक्त हैं। जिससे उपचार के लिए आने वाले मरीजों को दवाई मिलने के लिए बाधा आ रही है। जहां एक ओर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फार्मासिस्ट की कमी हैं। वहीं अनेक केंद्रों में डॉक्टरों के भी पद रिक्त रहने की प्राथमिक जानकारी है।

ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों के स्वास्थ्य के दृष्टि से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र यह महत्वपूर्ण है। इस कारण मामूली बीमारियों पर मरीजों का गांव में ही स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कर देने में यह स्वास्थ्य केंद्र महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं। अमरावती जिले में कुल 59 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। किंतु इसमें से 28 स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों को दवा देने वाले फार्मासिस्ट के पद रिक्त हैं, जिससे इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों को दवाईयां उपलब्ध नहीं होती। उन्हें अन्य शासकीय अस्पतालों में दवाईयों के लिए जाना पड़ता है।

भंडार विभाग में उल्लेख नहीं : संबंधित स्वास्थ्य केंद्र में कौनसी दवाइयां उपलब्ध है और कौन से दवाइयों की कमी हैं। इसकी मांग जिला परिषद के दवा भंडार विभाग में उपलब्ध रहना आवश्यक है। किंतु विस्तृत जानकारी देने वाला कोई नहीं है। जिससे ग्रामीण मरीजों की सुविधा के लिए तथा हर मरीज को आवश्यक दवाई उपलब्ध कराने के लिए रिक्त फार्मासिस्ट पद भरने की मांग हो रही है।

उपचार होता है, किंतु दवाई नहीं देते : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आवश्यक उपचार सुविधा मिलती है। किंतु स्वास्थ्य केंद्र में फार्मासिस्ट न रहने से डॉक्टरों द्वारा लिखकर दी गई दवाई नहीं मिलती। कुछ जगह दवाई उपलब्ध न रहने का जवाब मरीजों को दिया जाता है। वहीं जहां फार्मासिस्ट का पद रिक्त है। वहां अन्य स्वास्थ्य केंद्र के फार्मासिस्ट पर अतिरिक्त जिम्मेदारी दी है। किंतु वे एक समय दो प्राथमिक केंद्र में कैसे सेवा देंगे।

पद भर्ती को नहीं मिली मंजूरी : जिले में लगभग 25 के करीब फार्मासिस्ट के पद रिक्त हैं। यह पद भरने के आदेश अभी तक प्राप्त नहीं होने के कारण रिक्त पदों पर प्रभारी कार्यभार सौंपा गया है। आदेश मिलते ही कार्रवाई होगी। - डॉ. सुरेश आसोले, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, जिप


Created On :   4 May 2024 9:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story