फ्रॉड: अमरावती में जीवन संगिनी मिलने से पहले ही ठगों ने लगा दी ढाई हजार की चपत

अमरावती में जीवन संगिनी मिलने से पहले ही ठगों ने लगा दी ढाई हजार की चपत
  • हमसफर डॉट कॉम ने फर्जी बायोडाटा भेजकर दिया झांसा
  • नए-नए पैंतरे अपनाकर लाेगों को चपत लगा रहे
  • ऑनलाइन रकम लेकर ठगी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। क्या आप किसी विज्ञापन अथवा एप के आधार पर विवाह के लिए योग्य वर-वधू की तलाश करने की तैयारी कर रहे हैं। तो जरा रुकिए, सावधान हो जाइए। क्योंकि शहर के एक व्यावसायिक क्षेत्र में सलून चलाने वाले एक युवक को रजिस्ट्रेशन के बहाने ढाई हजार रुपए से ऑनलाइन ठग लिये जाने का मामला सामने आया है। हालांकि रकम मामूली जरूर है, लेकिन इस तरह कितनों को शिकार बनाया जा रहा है। यह गंभीर है।

भेजते हैं सुंदर लड़कियों के फोटो : ठगबाज पैसा उगाही के लिए नए-नए पैंतरे अपनाकर लाेगों को चपत लगा रहे हैं। इसी तरह पहले शादी के लिए विज्ञापन देकर रिश्ते जोड़ने के बहाने लोगों से संपर्क किया जाता है। जिसके बाद मोबाइल पर युवक व युवतियों को फोटो और फर्जी बायोडाटा भेजा जाता है। इस बीच, रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों से रुपए ऐंठे जा रहे हंै। शहर में ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं। ठगबाजी का यह नया फंडा शहर समेत ग्रामीण में तेजी बढ़ता देखा जा रहा है। ठीक इसी तहर शहर में सलून चलाने वाले एक युवक का रिश्ता अच्छी लड़की के साथ जोड़ने के नाम पर ठगी की।

जानकारी के अनुसार रिश्ते जोड़ने को लेकर ऑनलाइन कई एप मौजूद है। जहां संबंधित वर व वधू का ब्योरा देने के पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी की जा रही है। ऐसे कुछ मामले दर्ज है। लेकिन रकम छोटी होने से अधिकांश लोग थाने में शिकायत करने से हिचकिचाते हैं।

गिरोह सक्रिय : इस युवक ने जो तकनीकी जानकारी दैनिक भास्कर से शेयर की, उसके अनुसार स्पष्ट है कि विवाह योग्य वर-वधु को शिकार बनाने गिरोह सक्रिय है। विज्ञापन पर दिए गए युवती के मोबाइल नंबर पर जब इस युवक ने कॉल लगाया तो ट्रूकॉलर पर जे पाटील का नाम आ रहा था। जबकि हमसफर डॉट कॉम नाम से उसे वाटस्एप पर भेजी गई रसीद पर भी जे पाटील नाम के हस्ताक्षर हैं।

गरीब घर की युवती है, मौसी के घर रहती है : जानकारी के अनुसार युवक सलून की दुकान चलाता है। जबकि पिता चाय की कैंटीन चलाते हैं। बेटे की शादी के लिए रिश्ते की तलाश कर रहे थे। कुछ दिन पहले एक समाचार पत्र में विज्ञापन प्रकाशित हुआ। जिसमें जिक्र हैै कि युवती गरीब घर की है। मौसी के घर रहती है। योग्य वर चाहिए। साथ में संपर्क करने के लिए एक मोबाइल नंबर दिया था। इसी विज्ञापन के आधार पर उन्होंने संबंधित नंबर पर संपर्क किया। जहां से कहा गया कि हमसफर डॉट कॉम में पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। तब लक्ष्मण नामक इस युवक ने आॅनलाइन 2 हजार 500 रुपए ट्रान्सफर किए। उसे इसकी बकायदा रसीद भी दी गई। दूसरे दिन मोबाइल पर साड़ी परिधान की गई विविध युवतियों के फोटो,पता और मोबाइल नंबर वाटस््एप पर भेजा। फोटो देखकर विवाह के सपने संजोए बैठे लक्ष्मण ने जब संबंधित नंबर पर संपर्क किया तो संपूर्ण जानकारी ही झूठी निकली। जिससे दोबारा हमसफर डॉट कॉम से संपर्क किया। तब जवाब देने में आनाकानी कर कॉल काट दिया गया। जिससे विवाह का रिश्ता जोड़ने के बहाने ठगे जाने का अहसास होते ही यह युवक हक्का-बक्का रह गया। इस तरह शहर में ठगबाजी का नया फंडा सामने आया है।

Created On :   23 May 2024 10:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story