जलसंकट: मई माह में मेलघाट में गहरा सकता है भीषण जलसंकट, टैंकर से जलापूर्ति की नौबत

मई माह में मेलघाट में गहरा सकता है भीषण जलसंकट, टैंकर से जलापूर्ति की नौबत
  • चिखलदरा तहसील के 20 गांवों में जलसंकट के आसार
  • फिलहाल 7 गांवों में टैंकर से हो रही जलापूर्ति
  • गर्मी बढ़ने से रोजाना बढ़ रही पानी की मांग

डिजिटल डेस्क, अमरावती । पिछले वर्ष जिले में औसत से कम बारिश होने के चलते मेलघाट के पहाड़ी क्षेत्र के गांवों में अप्रैल माह से ही जलसंकट गहराने लगा है। अप्रैल के अंत तक सात गांवों में टैंकर से जलापूर्ति करने की नौबत जिला परिषद प्रशासन पर आन पड़ी है। मई माह में लगभग 20 गांवों में जलसंकट और तीव्र होने की आशंका जिला परिषद के ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने व्यक्त की है।

मेलघाट के चिखलदरा पंचायत समिति के तहत आनेवाले सात ग्राम पंचायतों में फिलहाल 10 टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है। जिन गांवों में टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है। उसमें बेला, मोथा, खड़ीमल, धरमडोह, बहाद्दरपुर, आकी, गौलखेड़ा बाजार आदि सात गांवों में पिछले 15 दिनों से टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है। वहीं सोमवारखेड़ा ग्राम पंचायत की ओर से सोमवार 29 अप्रैल को टैंकर से जलापूर्ति करने का प्रस्ताव पंचायत समिति कार्यालय को पहुंचा। जिन्होंने वह उपविभागीय अधिकारी के कार्यालय को भेज दिया है। वर्तमान में जलसंकट का सामना करनेवाले खड़ीमल गांव में चार टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है। वहीं शेष 6 ग्राम पंचायतों मेंं हर रोज प्रति एक टैंकर से पानी भेजा जा रहा है।

चार गांवों में किया गया कुओं का अधिग्रहण : आगामी मई माह में गर्मी और अधिक बढे़गी और मेलघाट में जलसंकट उतने ही तेजी से गहराने की आशंका के चलते अभी से ही खड़ीमल गांव के दो कुएं, चुरणी, कोरडा, चुनखड़ी व जांबली गांव का प्रति एक कुएं का अधिग्रहण किया गया है। खड़ीमल गांव में दो कुएं से पानी लाकर चार टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है।

मई माह में इन गांवों में तीव्र होगा जलसंकट : चिखलदरा तहसील के बगदरी, खिरपानी, भिलखेड़ा, माखला, गौरीढोणा, भवई, खोगडा, रायपुर, सोनापुर, मांजरकापडी, पांचडोंगरी, कोरडा, कार्दा, धर्मडोह, एकझिरा, कोयलारी, अवगड, कुलंगना खुर्द, लवादा आदि गांवों में जलसंकट तीव्र होने की आशंका जताई जा रही है। जिसके चलते जिला प्रशासन ने 21 करोड़ 18 लाख रुपए के जलकिल्लत निर्मूलन कृति प्रारूप काे मंजूरी प्रदान की है और मेलघाट के चिखलदरा पंचायत समिति के तहत आनेवाले 30 गांवों के लिए टैंकर का नियोजन भी किया गया है।

Created On :   30 April 2024 9:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story