आक्रोश: पानी के लिए परेशान जनता ने मजीप्रा के खिलाफ किया मुंडन और मटका फोड़ो आंदोलन

पानी के लिए परेशान जनता ने मजीप्रा के खिलाफ किया मुंडन और मटका फोड़ो आंदोलन
  • भीषण गर्मी में भी पानी के लिए भटक रहे हैं
  • गणेश नगर निवासियों का सब्र का बांध टूटा
  • शीघ्र मांग पूरी न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी

डिजिटल डेस्क, अंजनगांव सुर्जी ( अमरावती)। पिछले कई वर्षों से शहर में पानी की आपूर्ति में बड़ा व्यवधान रहा है और चूंकि शहर के कई हिस्सों में पानी की आपूर्ति सुचारू नहीं है, इसलिए यहां के कई नल ग्राहक गर्मियों में भी पानी के लिए भटक रहे हैं। मजीप्रा की लापरवाही को लेकर गणेशनगर के निवासियों के सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने मजीप्रा के सामने मुंडन आंदोलन किया। इस मौके पर महिलाओं ने घड़ा फोड़ो आंदोलन कर तीव्र असंतोष व्यक्त किया। आंदोलन से कुछ समय के लिए यहां तनाव बन गया था।

इसी समस्या को लेकर क्षेत्रवासियों ने 17 मई को भी आंदोलन किया था। लेकिन मजीप्रा द्वारा आश्वासन देकर मामला टाल दिया गया। 24 मई को दोपहर 2 बजे, गणेश नगर के निवासियों, विशेषकर महिलाओं ने बड़ी संख्या में घागर मोर्चा निकाल कर और महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण कार्यालय में गागर फोड़कर और नागरिकों ने मुंडन करा कर मजीप्रा का निषेध किया। जल संकट से त्रस्त महिलाओं ने जलापूर्ति सुचारू नहीं करने पर कार्यालय पर आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी। इस आंदोलन से मजीप्रा अधिकारियों में खलबली मच गई।

पुलिस का रहा बंदोबस्त: आंदोलन की भनक लगते ही शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस तैनात की गई। आंदोलनकारियों के मजीप्रा कार्यालय में पहुंचने से पहले ही कार्यालय पर बंदोबस्त लगाया गया। इस अवसर पर मजीप्रा उपअभियंता ने समुचित कदम उठाने का आश्वासन दिया। तीन बजे से नौ बजे तक पानी की आपूर्ति करने तथा अगले तीन दिनों में गणेश नगर क्षेत्र में पानी की आपूर्ति बढ़ाने हेतु नया वॉल्व लगाने का भरोसा दिलाया। इस पर विश्वास करते हुए आंदोलनकारियों ने आंदोलन खत्म किया।

आंदोलन में पूर्व पार्षद प्रशांत कोल्हे,सोपान साबले, रमेश गावंडे, रमेश काले,रूपाली टाकरखेडे,पद्मा वाघमारे,रंजना काले,शिल्पा गावंडे, रूपाली पुनसे ,शर्मिला शर्मा, नीलिमा कोल्हे, अहिल्या गावंडे, प्रवीण बोके, योगेश पुनसे,जीतू गावंडे, सुरेश कुकडे, दादाराव अघलते, गजानन ताडे, प्रवेश टाकरखेडे, पवन शर्मा, सुरेश सुकलकर, गोपाल पारे, सुधीर मेमनकर, चैतन्य खारोडे, मनोज दखणे, सुनील वानखडे, दीपक कलसकर,गोपाल गवनेर, दिलीप काले, ज्ञानेश्वर कलसकर, धनराज बीजेवार,अरुण काले, रमेश गावंडे,नितेश अग्रवाल,डॉ. नितीन काले,निलेश चांदुरकर, सुरेश राऊत,राम काकड, संजय इसाने,संजय बारब्दे, उज्वल काकड सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के महिला-पुरुष मजीप्रा कार्यालय पर उपस्थित थे।

Created On :   25 May 2024 8:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story