चिंता: तेजी से सूख रहे जलाशय, अमरावती जिले के गर्गा, खड़कपूर्णा डैम में नहीं बचा पानी,

  • अपर वर्धा डैम आधे से ज्यादा खाली
  • अधिकांश तालाब भी सूखने की कगार पर
  • भयंकर सूखे की स्थिति

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-24 06:28 GMT

 डिजिटल डेस्क, अमरावती। जिले के खड़कपूर्णा जल प्रकल्प व गर्गा प्रकल्प का जलभंडार शून्य हो गया है। अन्य जल प्रकल्पों में से बोर्डी नाला प्रकल्प में मात्र 2 प्रतिशत पानी शेष बचा है। पेन टाकली प्रकल्प में 13.52 प्रतिशत पानी ही शेष है। जिले का सबसे बड़ा जल प्रकल्प अपर वर्धा डैम भी आधे से ज्यादा खाली हो गया है। उधर, अधिकांश तालाब सूखने की कगार पर पहुंच चुके है।

एक ओर सूरज आग उगल रहा है। दूसरी ओर जिले के जलाशय तेजी से सूखते जा रहे है। विगत् 5 वर्ष के इतिहास में पहली बार इतनी भयंकर सूखे की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। जिससे सभी से पानी का इस्तेमाल अधिक सावधानी से करने की सलाह दी जा रही है। विगत् सप्ताह भर से स्थानीय मौसम वैज्ञानिक रोज मूसलाधार बारिश के अनुमान लगा रहे है, लेकिन वह मूसलाधार बारिश का अनुमान बूंदा-बांदी पर ही सिमटकर रह गया है। ऐसे में यदि बारिश समय पर नहीं हुई तो भयंकर सूखे का सामना करना पड़ सकता है।

जलसंपदा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अमरावती जिले के सबसे बड़े जलप्रकल्प जिसकी प्रकल्प क्षमता 564 दश लक्ष घनमीटर पानी की है, उस डैम में आज केवल 262.63 दश लक्ष घनमीटर (46.56 प्रतिशत) पानी शेष है। जिले के अन्य जलप्रकल्पों में से शहानुर, चंद्रभागा, पूर्णा, पंढरी इन जलाशयों में भी जल संचय तेजी से घटकर आधे से ज्यादा डैम खाली हो गए है। अब इन सभी जलाशय-तालाबों को अच्छे बारिश की आस है।

"पहले हॉकर्स जोन बनाओ, फिर हाथठेले हटाओ'   : गत एक महीने से जमील कॉलोनी परिसर में मनपा के अतिक्रमण विरोधी दस्ते की कार्रवाई चल रही है। इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए इंसाफ युवा शक्ति संगठन के यासिर भारती ने कहा कि मनपा प्रशासन पहले शहर में हॉकर्स जोन बनाएं। उसके बाद ही हॉकर्स पर कार्रवाई करें। निर्धन लोगों का बेवजह नुकसान करने का मनपा प्रशासन को कोई अधिकार नहीं है। हाईकोर्ट के आदेशानुसार हॉकर्स जोन घोषित होना अनिवार्य होने के बावजूद मनपा प्रशासन बरसों से अनदेखी क्यों कर रही है।

यासिर भारती के अनुसार जब तक हॉकर्स जोन नहीं है। तब तक मनपा प्रशासन को हॉकरों के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है। निर्धन हाथठेला वालों का माल फेंककर उनका आर्थिक नुकसान कर हाथठेला जब्त कर रहे हंै। एेसा करने वाले अतिक्रमण पथक पर कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने निगमायुक्त पवार से गुहार लगाई कि जमील कॉलोनी में अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई तत्काल रोकी जाए। ऐसा न किए जाने पर मनपा के खिलाफ आंदोलन करने की चेतावनी उन्होंने दी। 




Tags:    

Similar News