नुकसान: बारिश से छतें उड़ीं, धामणगांव और चांदुर रेलवे में 495.39 हेक्टर क्षेत्र की फसलें चौपट

बारिश से छतें उड़ीं, धामणगांव और चांदुर रेलवे में 495.39 हेक्टर क्षेत्र की फसलें चौपट
  • आम, संतरा, नींबू और ज्वारी का हुआ नुकसान
  • 102 मकानों की छतें नदारद, घर का सामान तहस-नहस
  • प्रभावितों ने प्रशासन से की मुआवजे की मांग

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती जिले की छह तहसीलों में गुरुवार 25 अप्रैल से लगातार चार दिन बेमाैसम बारिश और आंधी ने कहर बरपाया। जिससे अनेक घरों के छत उड़ गए। वहीं कुछ मकान पूरी जमींदोज़ हो गए। जिससे चार परिवारों को बेघर होना पड़ा। इन चार दिनों में धामणगांव रेलवे तहसील के चार गांवों में 309 हेक्टेयर व चांदुर रेलवे तहसील के 12 गांवों में 186.39 हेक्टेयर जमीन पर खेती फसलों का नुकसान हुआ है। इसी बीच चांदुर रेलवे तहसील के तीन गांवों में रविवार को सुबह आंधी के चलते अनेक घरों के छत उड़ने की खबर है।

सर्वे की रिपोर्ट में नुकसान का आकलन : जिला प्रशासन द्वारा गुरुवार से हुए नुकसान का सर्वेक्षण करने के बाद दी गई जानकारी के अनुसार अमरावती तहसील में छह घरों के छतें उड़ी, भातकुली तहसील के चार गांवों में 59 घरों के छतें उड़ गई। जिसमें दो मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए। तिवसा तहसील में एक घर की छत उड़ी, धामणगांव रेलवे के तीन गांवों में 15 घरों की छतें उड़ी, चांदुर बाजार तहसील में तीन घरों के और चांदुर रेलवे तहसील में 13 घरों की छत उड़ी। इस तरह जिले में चार घरों को भारी नुकसान पहुंचा। वहीं 97 घरों को मामूली क्षति पहुंची।

चांदुर रेलवे के येरड, झिबला और खरबी में उड़ी छतें : चांदुर रेलवे तहसील के येरड परिसर में रविवार के तड़के 4 बजे के दौरान तेज बारिश के साथ भारी अंधड़ मची। जिससे भारी नुकसान हुआ है। अचानक हुई तूफानी हवा से येरड ग्राम पंचायत के तहत आने वाले झिबला के दो घर के छत पूरी तरह उड़ गई और खरबी मांडवगड में एक घर की छत उड़ी। जानकारी के अनुसार रविवार को तड़के 4 बजे के दौरान बारिश के साथ आंधी के कारण झिबला निवासी रूकसान युसुफ शहा, राहुल रामदास केवट के घरों के टीन उड़ गए। इसके अलावा खरबी मांडवगड स्थित अंकुश संतोष सोनबावने के घर की छत उड़ी। तेज हवा से छत उड़ गई और बारिश के कारण घर में रखा अनाज और सामग्री समेत अन्य वस्तुएं भी भीग गईं। जिससे इस परिवार का भारी नुकसान हुआ। इस तरह की जानकारी येरड के सरपंच प्रशांत देशमुख व पुलिस पटेल प्रतिभा देशमुख ने प्रशासन को दी।

Created On :   30 April 2024 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story