मौसम की मार का कब मिलेगा मुआवजा, आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं परेशान किसान

  • किसानों की लगाई गुहार
  • मौसम की मार परेशान

Tejinder Singh
Update: 2024-05-02 12:15 GMT

डिजिटल डेस्क, कुऱ्हा। इस वर्ष लगातार नैसर्गिक संकट से किसानों के मुंह पर आया निवाला छिन गया। इस महीने तो बेमौसम बारिश व आंधी तूफान ने कहर बरपाया है। अनाज फसलों के साथ ही संतरा का भी बड़ा नुकसान हुआ है। जिससे प्रभावित किसान सरकार सेे मुआवजे की प्रतीक्षा कर रहे है। किसानों ने राज्य सरकार से जल्द से जल्द मुआवजा देने की मांग की है। ताकि खरीफ सीजन की तैयारियों के लिए आर्थिक प्रबंध करने में भी मदद हो।

पहले ही किसानों को खेती-बाड़ी करना मुश्किल हो गया है। मशागत से लेकर बुआई, बीज-खाद, कीटनाशक, मजदूरी पर पड़ रही महंगाई की मार से किसान पहले ही आहत है। उसमें बार-बार बेमौसम बारिश, आंधी-तूफान ने परेशान-हलाकान कर रखा है। जिससे किसानों के सामने बड़ा प्रश्न खड़ा हो गया है।

नाराज किसानों का कहना है कि सरकार का बिलकुल भी ध्यान नहीं है। लगातार फसलें चौपट हो रही हैं। फिर भी सरकार केवल घोषणाओं की बारिश कर रही है। वास्तविकता में बेमौसम बारिश से किसानों के क्या हाल हो रहे है। इसकी सुध लेने के लिए भी सरकार ध्यान नहीं दे रही है। केवल आश्वासनों की खैरात बांटी जा रही है।

बेमौसम बारिश, आंधी-तूफान के कारण कपास, तुअर, मूंग, ज्वारी, बाजरा, मका के अलावा संतरा, मौसंबी, केला, चना, गेहूं, आम, मिर्ची, प्याज और सब्जी का बड़ा पैमाने पर नुकसान हुआ।

लागत भी निकलना मुश्किल हो गया। ऐसे में अब खरीफ सीजन सिर पर है। लेकिन बार-बार नैसर्गीक संकट के कारण नुकसान ग्रस्त किसान सरकार से मुआवजा कब मिलेगा? इसकी प्रतीक्षा कर रहे है। सरकार से तत्काल क्षतिग्रस्त किसानों को मुआवजा देने की मांग की जा रही है।


Tags:    

Similar News