छिंदवाड़ा: नौतपा का पहला दिन भीषण गर्मी, पारा पहुंचा ४१.६ डिग्री, दोपहर में शहर की सड़कें हुई सूनी

  • नौतपा का पहला दिन भीषण गर्मी, पारा पहुंचा ४१.६ डिग्री
  • दोपहर में शहर की सड़कें हुई सूनी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-26 11:03 GMT

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। जिले में नौतपा के पहले दिन ही सूरज जमकर तमतमाया। शनिवार को दोपहर १२ बजे से शाम ४ बजे तक गर्मी के तेवर तीखे रहे। आसमान से बरसती आग ने लोगों को दिनभर हलाकान कर दिया। हॉलाकि इस दौरान कई बार बीच बीच में बादल भी आए तथा तेज हवाऐं भी चली। लेकिन गर्म हवाओं के थपेड़े लू की तरह लग रहे थे, जिसके चलते दोपहर बाद शहर की अधिकांश सड़कें सूनी हो गई। जिले में लगातार सूरज की तपन बढ़ रही है जिससे अब दोपहर में पंखे-कूलर ने काम करना बंद कर दिया है।

दिन का पारा ४१.६ डिग्री

मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा के पहले दिन जिले में अधिकतम पारा ४१.६ डिग्री पहुंच गया है। वहीं शुक्रवार की रात का पारा भी २४.८ डिग्री दर्ज किया गया। गर्म हवाओं के थपेड़े सुबह १० बजे से देर शाम तक लग रहे है।

यह भी पढ़े -जिला अस्पताल में मधुमक्खियों का आतंक बरकरार, दो दिनों में दो बार बिफराई मक्खियां, प्रबंधन नहीं दे रहा ध्यान

जरूरी हो तो धूप में निकलें

भीषण गर्मी व लू से बचने के लिए विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि कॉटन के कपड़े पहनें, अगर बहुत जरूरी हो तो बाहर निकले, साथ ही शरीर को पूरी तरह से ढंक कर ही बाहर निकले, शरीर में पानी की कमी न होने दें। धूप के सीधे संपर्क में आने से बचें, आंखों में काला चश्मा लगाकर रखें।

सूनी सड़कें और बाजार, पेड़ की छांव बनी सहारा

गर्मी के कारण दोपहर में बाजार और सड़कें सूनी हो गई। इस दौरान पेड़ों की छांव व पार्क में लोग आराम करते नजर आए। वहीं गल तर करने लोग लस्सी, नीबू पानी, गन्ने का रस, नरियल पानी का सहारा ले रहे है। अधिकांश लोगों ने शाम को निकलकर बाजार में जरूरी समान की खरीदी की।

यह भी पढ़े -मकान मालिक ने पांच साल की बच्ची के साथ किया दुराचार, आइस्क्रीम खिलाने के बहाने ले जाकर वारदात को दिया अंजाम

नौतपा के बीच बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने नौतपा के बीच बारिश का अलर्ट दिया है। जिले में रविवार को तेज हवाओं के साथ बारिश व बिजली गिरने की संभावना है। जिले में कहीं कहीं आंधी तूफान का कहर देखा जा सकता है।

तेज गर्मी तो अच्छी बारिश के संकेत

माना जाता है कि नौतपा में जब भीष्ज्ञण गर्मी पड़ती है तोइसके बाद आने वाले मानसून में बारिश अच्छी होती है। यह भी माना जाता है कि इन नौ दिनों में अगर बारिश हो जाती है तो मानसून में बारिश की कमी हो सकती है।

यह भी पढ़े -रिसोर्ट में शराब पार्टी करते पकड़ाए पांढुर्ना के 34 युवक, एमपी-महाराष्ट्र बॉर्डर पर है रिसोर्ट

Tags:    

Similar News