पन्ना: पगरा ग्राम में खुलेआम हो रहा अवैध उत्खनन, पेट्रोल पम्प के लिए खोदी जा रही मुरम-मिट्टी

  • पन्ना जिले के पगर ग्राम में अवैध उत्खनन
  • पेट्रोल पम्प के निर्माण के मद्देनजर हो रही खुदाई
  • स्थानीय लोगों ने कार्रवाई की उठाई मांग

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-13 17:06 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जिले भर में अवैध उत्खनन जोरों पर चल रहा है मनमाने ढंग से पंचायत को साध कर अवैध उत्खनन हो रहा है। ताजा मामला जिले के गुनौर जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत पगरा में देखने को मिला। यहां खुलेआम मुख्य मार्ग के समीप ही जेसीबी मशीनों से उत्खनन किया जा रहा था। जब मौके पर पहुंचकर देखा गया तो जेसीबी मशीन और उत्खनन के कार्य में लगे वाहन मौके से भाग खडे हुए। इस उत्खनन के संबंध में जब पंचायत के सचिव विष्णु प्रसाद पाण्डेय से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उत्खनन उनकी अनुमति से हो रहा है।

उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों के लिए मिट्टी मुरम का आदि के उत्खनन की छूट पंचायत स्तर से दी जा सकती है। हालांकि ऐसा नहीं है। किसी भी उत्खनन एवं परिवहन के लिए खनिज व राजस्व अधिकारियों की अनुमति आवश्यक है। वह भी सार्वजनिक क्षेत्र में आवश्यकता होने पर। जबकि पगरा में हो रहे उत्खनन के संबंध में पता चला कि उत्खनन पगरा में बन रहे एक पेट्रोल पम्प की जमीन को समतल करने के लिए किया जा रहा था। पूरे मामले में पंचायत के सरपंच-सचिव की भूमिका संदिग्ध है। बताया जाता है कि मनमाने ढंंग से पंचायत द्वारा निजी उपयोग के लिए इसी तरह मिट्टी-मुरम की खुदाई कर अनुमति मोटी रकम लेकर दी जाती है। स्थानीय लोगों ने इस मनमानी पर अंकुश लगाने की मांग की है।

इनका कहना है

सचिव ग्राम पंचायत विष्णु पाण्डेय का कहना है कि पगरा पंचायत द्वारा तालाब से मिट्टी खोदे जाने की परमिशन दी जा सकती है, इसीलिए खुदाई हो रही है।

Tags:    

Similar News