जबलपुर: बीएड के छात्र परेशान, तीन दिन में कैसे जमा करें 35 हजार फीस

  • पहले किश्त में फीस जमा करने की थी सुविधा, उच्च शिक्षा विभाग ने एकमुश्त फीस जमा करने का निकाला आदेश
  • पहली सूची में जिन छात्रों को सीटें आवंटित हो गई हैं वे 25 मई तक शुल्क जमा कर दें।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-23 13:13 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। बीएड और एमएड में प्रवेश की पहली लिस्ट आ गई है और प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हाे गई है। हालाँकि पहली लिस्ट में 70 प्रतिशत अंक वालों को भी प्रवेश नहीं मिला है।

वहीं जिन छात्रों का सूची में नाम आ गया है उनके सामने भी संकट खड़ा हो गया है कि उन्हें एकमुश्त में पूरी फीस जमा करनी है। अभी तक छात्र किश्तों में फीस जमा कर देते थे। उच्च शिक्षा विभाग के इस आदेश के बाद से छात्र असमंजस में हैं कि वे एक साथ कॉलेज की लगभग 35 से 40 हजार रुपए जो फीस है वह कैसे जमा करें।

उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश दिया है कि पहली सूची में जिन छात्रों को सीटें आवंटित हो गई हैं वे 25 मई तक शुल्क जमा कर दें। यदि ऐसा नहीं किया तो प्रवेश निरस्त हो जाएगा। अभी तक आधा शुल्क ही लेने का नियम था, इस वजह से अधिकांश विद्यार्थी आधी फीस जमा करने के लिए तैयार थे लेकिन एकाएक पूरी फीस एक मुश्त जमा करने के आदेश से विद्यार्थियों के सामने आर्थिक परेशानी आ गई है।

ऑनलाइन प्रक्रिया होने से भी दिक्कत| ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले विद्यार्थियों के लिए फीस का इंतजाम तीन दिन में करना आसान नहीं है। विद्यार्थियों ने प्रवेश मिलने पर 15 से 20 हजार रुपए आधी फीस के रूप में इंतजाम कर रखे थे लेकिन पूरी फीस देने के लिए कोई तैयार नहीं है।

उनके पास आर्थिक परेशानी पैदा हो गई है। इधर काॅलेज संचालक भी विद्यार्थियों की परेशानी को समझने के बावजूद कुछ नहीं कर पा रहे हैं। ये पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होनी है इसलिए काॅलेज संचालकों का कोई दखल भी नहीं है।

28 से ज्यादा कॉलेज शहर में| रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से संबद्ध करीब 45 बीएड काॅलेज हैं जिनमें 4500 सीटें हैं। जबलपुर में 28 से ज्यादा बीएड काॅलेज संचालित हैं। अब सीट आवंटन के बाद विद्यार्थी काॅलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया को लेकर परेशान हो रहे हैं।

प्रदेश की 59 हजार सीटों के लिए 82 हजार से ज्यादा आवेदन आने के बाद भी 65 से 70 फीसदी सीटें ही अलॉट की गई हैं। बहरहाल जिन छात्रों को सीट आवंटित हुई हैं, उन्हें चार दिन में कॉलेज पहुँचकर फीस जमा करनी होगी।

अगले राउंड की चॉइस फिलिंग शुरू

बीएड-एमएड के अगले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन भी मंगलवार से शुरू हो गए हैं। जिन छात्रों को कोई कॉलेज अलॉट नहीं हुआ है, वह फिर चॉइस फिलिंग करा सकते हैं। बीएड के साथ एमएड, बीपीएड और एमपीएड जैसे कोर्स की भी एडमिशन लिस्ट जारी कर दी गई है।

उच्च शिक्षा विभाग के जैसे निर्देश मिलेंगे उसके अनुसार ही काम किया जाएगा। फीस अगर एकमुश्त जमा करनी होगी तो छात्रों से नियमानुसार फीस जमा कराई जाएगी।

डाॅ. दीपेश मिश्रा, कुलसचिव रादुविवि

Tags:    

Similar News