विस्फोट मामला: कबाडख़ाने में तानी गई दो मंजिला इमारत तोड़ी

पुलिस व प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई, घटना के बाद से फरार है हिस्ट्रीशीटर शमीम कबाड़ी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-25 17:45 GMT

डिजिटल डेस्क जबलपुर। अधारताल थाना क्षेत्र में खजरी-खिरिया बाईपास स्थित शमीम कबाड़ी के कबाडख़ाने में विगत 25 अप्रैल को विस्फोट हुआ था जिसमें दो श्रमिकोंं की जान चली गई थी। हादसे के बाद से शमीम कबाड़ी फरार है, उधर पुलिस व प्रशासन की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए शनिवार को शमीम कबाड़ी द्वारा अवैध रूप से कबाडख़ाने में 3 करोड़ की लागत से बनाई गई दो मंजिला इमारत को तोडऩे की कार्रवाई की गई।

जानकारी के अनुसार शमीम कबाड़ी ने कबाडख़ाने के अंदर ही आलीशान कोठी बना रखी थी। इस कोठी के कमरों में स्क्रैप व बमों के खोल भरकर रखे जाते थे। विस्फोट की जाँच के दौरान पुलिस द्वारा कबाडख़ाने में निर्मित की गई कोठी के दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए शमीम के परिजनों से कहा लेकिन उनके द्वारा दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए जाने पर शनिवार की सुबह पुलिस व जिला प्रशासन ननि की टीम कार्रवाई के लिए बुल्डोजर लेकर पहुँची और आलीशान इमारत को गिराने की कार्रवाई शुरू की गई जो कि देर शाम तक चली, रविवार को भी कार्रवाई जारी रहेगी। ज्ञात हो कि इसी इमारत के अवैध हिस्से को पूर्व में गिराने की कार्रवाई भी की जा चुकी है।

कमरों में भरा था कबाड़

जानकारों के अनुसार इमारत में बड़े-बड़े कमरों का िनर्माण कराया गया था। विस्फोट के बाद की गई जाँच के दौरान इन कमरों में बड़ी गाडिय़ों के इंजन पाट्र्स व एक कमरे से बमों के खोखे बरामद हुए। कबाडख़ाने से बमों के खोखों को हटाने के बाद वहाँ अवैध निर्माण हटाए जाने की कार्रवाई की रूपरेखा तैयार की गई और शनिवार को सुबह अमला कार्रवाई के लिए पहुँचा।

शमीम की तलाश में जुटी पुलिस

जानकारी के अनुसार विस्फोट के कुछ देर पहले शमीम कबाड़ी घटनास्थल पर पहुँचा था। उसके बाद विस्फोट होने की जानकारी लगते ही वह आनंद नगर क्षेत्र स्थित अपने घर से कार लेकर निकला, जाँच के बाद पुलिस ने उसे भी आरोपी बनाया था, उसके बाद से वह फरार चल रहा है। उसकी गिरफ्तारी के लिए इनाम घोषित किया गया था, जो कि बढ़ाकर 30 हजार कर दिया गया है।

अवैध रूप से बनाई इमारत

कबाडख़ाने में बनाई गई इमारत के दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए गए हैं। अवैध रूप से बनाई गई इस इमारत में कबाड़ का सामान भरकर रखा जाता था। इस इमारत को तोडऩे की कार्रवाई शुरू की गई है।

- सोनाली दुबे, एएसपी

बदमाश के अवैध निर्माण को ढहाया

इधर गौर पुलिस चौकी क्षेत्र में भी पुलिस ने एक बदमाश सतीश रल्हन के अवैध निर्माण को तोडऩे की कार्रवाई की। ज्ञात हो कि विगत 21 मई को सतीश रल्हन ने एकता मार्केट स्थित एक पेट्रोल पंप पर आतंक मचाते हुए पंप के सुरक्षा कर्मी राहुल शील व अन्य के साथ मारपीट की थी। इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया जहाँ उसे जेल भेजा गया। गिरफ्तार बदमाश द्वारा गौर क्षेत्र में कृष्णा कॉलोनी व स्वास्तिक कॉलोनी को जोडऩे वाली सड़क पर कब्जा कर करीब 50 लाख की लागत से 8 सौ वर्गफीट में अवैध निर्माण किया गया था जिसे ढहाने की कार्रवाई पुलिस व प्रशासन की टीम द्वारा की गई। 

Tags:    

Similar News