चिकित्सा जाँच शिविर में चला पता, मौके पर दी गईं दवाइयाँ, किया गया उपचार

एकलव्य आदर्श विद्यालय में एक सैकड़ा से ज्यादा बच्चे हुए बीमार

Safal Upadhyay
Update: 2023-07-24 10:04 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

शासकीय एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय रामपुर छापर में एक सैकड़ा से ज्यादा बच्चे बीमार हैं और विद्यालय प्रबंधन इसमें लापरवाही बरतता रहा। रविवार को जब स्वास्थ्य जाँच शिविर लगा तब इस बात का पता चला कि बड़ी संख्या में बच्चे कोई न कोई बीमारी से पीड़ित हैं। इसमें सबसे ज्यादा बच्चों को आँखों के संक्रमण के कारण परेशानी हो रही थी। इसके अलावा कई बच्चों को दांतों की समस्या, तो कुछ बच्चे बुखार, उल्टी-दस्त से पीड़ित थे। इतनी बड़ी संख्या में बच्चे बीमार मिले लेकिन विद्यालय प्रबंधन ने मौसमी समस्या बताकर पल्ला झाड़ लिया और कहा कि बच्चों की जाँच कराई गई थी कोई गंभीर बात नहीं थी।

रविवार को भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ ने जाँच शिविर का आयोजन विद्यालय में किया। हर विद्यार्थी का इस दौरान स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश सहसंयोजक डाॅ. अश्वनी त्रिवेदी ने कहा कि सवा सौ विद्यार्थियों से ज्यादा छात्र बीमार मिले जिनमें आँखों का संक्रमण सबसे ज्यादा छात्रों में पाया गया। ये लापरवाही की वजह से समस्या आई है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को दवा का वितरण किया गया है। इसके अलावा दांतों की जाँच में भी कई बच्चों को समस्या मिली। संक्रमित विद्यार्थी अधिक होने की वजह से शिविर में दवा कम पड़ गई। इधर चिकित्सकों ने कहा कि यदि स्कूल प्रबंधन के द्वारा पूर्व में सूचना दी जाती तो उसके हिसाब से व्यवस्था की जाती। इस दौरान डाॅ. विवेक जैन, डाॅ. प्रियंक दुबे, डाॅ. वीरेन्द्र साहू, डाॅ. अरविंद पांडे, डाॅ. सुमित वर्मा, डाॅ. सचिन बुधौलिया, डाॅ. आशुतोष पाठक, डाॅ. मणि नेमा व राजेश मिश्रा आदि की मौजूदगी रही।

एकलव्य विद्यालय में बच्चों का परीक्षण करते चिकित्सक

मौसम के कारण बच्चे बीमार हुए हैं, विद्यालय में 8 से 10 बच्चे ही बीमार थे उनको आँखों का संक्रमण और दस्त के लक्षण थे जिन्हें स्कूल में ही पहले दवाई दे दी गई थी। शिविर के लिए स्कूल प्रबंधन ने प्रयास किए थे इसी के आधार पर शिविर लगाया गया।

- राजकुमार कनौजिया, प्राचार्य, शास. एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय

Tags:    

Similar News