स्मार्ट मीटर: टारगेट पाने में लगेगा एक साल का समय

  • 2024 में पूरा करना है काम पर धीमी रफ्तार से परेशानी
  • कंपनी अगले एक साल में इस काम को पूरा करने का दावा कर रही है।
  • जानकारी के अनुसार बिजली कंपनी का औसत लाइन लाॅस करीब 37 फीसदी है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-23 13:30 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। पूर्व क्षेत्र विद्युत कंपनी के अंतर्गत जबलपुर सहित लगभग सभी जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। ठेकेदार कंपनी भी धीमी गति से काम कर रही है। बिजली की चोरी रोकने और लाइन लाॅस कम करने के लिए स्मार्ट मीटर लगाने का काम धीमी गति से चल रहा है।

हालाँकि सबसे ज्यादा मीटर जबलपुर शहर में ही लगे हैं। बताया जाता है कि ठेका कंपनी द्वारा 928 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के अंतर्गत करीब दस लाख मीटर लगाए जाने हैं। जानकारी के अनुसार मई 2024 तक तीन लाख स्मार्ट मीटर ही लग पाए हैं।

कंपनी अगले एक साल में इस काम को पूरा करने का दावा कर रही है। जबलपुर समेत 15 जिलों में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं।

15 फीसदी लाइन लॉस कम करने का टारगेट

जानकारी के अनुसार बिजली कंपनी का औसत लाइन लाॅस करीब 37 फीसदी है। इसे कम करने के लिए ही स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। कंपनी इन मीटरों के माध्यम से 15 प्रतिशत तक लाइन लाॅस कम करने का टारगेट लेकर चल रही है।

बता दें कि लोड से लेकर खपत तक की जानकारी स्मार्ट मीटर में मिल रही है। यह पूरी तरह से कंट्रोल-रूम से जुड़ा है। उपभोक्ता के घर का लोड और उसकी रियल टाइम खपत की जानकारी कम्पनी को रहेगी। यदि कहीं लोड बढ़ता है या फिर घटता है, तो कम्पनी इसकी जाँच कर सकेगी।

अभी तक स्मार्ट मीटर लगाने का काम पहले से तय समय के अनुसार किया जा रहा है। पहले चरण में 50 हजार मीटर लगाए जाने थे जो कि समय पर काम हो गया। दूसरे चरण में भी दो लाख मीटर लगाने का काम पूरा हो गया। अभी तीसरे चरण के लिए कोई टाइम लाइन नहीं आई है।

- संजय भगवतकर, सीजीएम क्रय, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

Tags:    

Similar News