जबलपुर: सड़क पर सज गई मिनी चौपाटी, वाहन निकालना भी हुआ दूभर, दिन में कई-कई बार लग रहा जाम

  • रिछाई मोड़ पर अराजक हुआ यातायात, औद्योगिक क्षेत्र जाने वाले वाहनों का निकलना आसान नहीं
  • हद तो ये हो गई कि अब इस तिराहे से सटकर ही मिनी चौपाटी जम गई है।
  • न तो नगर निगम इन अवैध कब्जों को हटाने कोई कार्रवाई कर रहा है

Safal Upadhyay
Update: 2024-05-01 08:06 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। पनागर की ओर से शहर में प्रवेश के पहले बड़े तिराहे रिछाई वीकल मोड़ पर आवागमन बेहद अराजक हो गया है। इसकी प्रमुख वजह यहाँ दिन-ब-दिन हो रहे अतिक्रमण हैं।

हद तो ये हो गई कि अब इस तिराहे से सटकर ही मिनी चौपाटी जम गई है। यहाँ शाम से ही ग्राहकों की आवाजाही और बीच सड़क पर खड़े हो रहे उनके वाहनों के कारण सड़क बेहद सँकीर्ण हो जाती है। इसके चलते यहाँ चार-पहिया वाहन तो दूर, कई बार दो-पहिया वाहन निकालना भी मुश्किल हो जाता है।

शाम होते ही जाम के हालात

इस तिराहे पर दिन के समय तो स्थिति फिर भी ठीक रहती है लेकिन शाम होते ही यहाँ पर हालात बेहद खराब हो जाते हैं। एक तरफ जहाँ चाट-फुल्की और चायनीज के ठेले आबाद हो जाते हैं, वहीं सड़क के दूसरी ओर लगने वाली सब्जी और फलों की दुकानों के कारण भी यहाँ से निकलना बेहद मुश्किल हो जाता है।

हालत ये होती है कि रिछाई की ओर से आने वाले वाहन बीच सड़क पर ही फँस जाते हैं। इसके चलते जाम लग जाता है।

यात्री बसें भी बढ़ा रहीं मुश्किलें

दोनों ओर सड़क तक कब्जा कर सज रहीं दुकानों के कारण साइड में जगह ही नहीं बचती। इसके चलते यात्री बस चालक बीच सड़क पर ही वाहन खड़ा कर यात्रियों को उतारते और बैठाते हैं।

जितनी देर बस यहाँ खड़ी रहती है, पीछे चलने वाले वाहनों के पहिए यहाँ पर जाम रहते हैं। बस चालक भी मनमानी करते हुए ऐन तिराहे पर ही वाहन खड़े करते हैं, इसके चलते आए दिन विवाद की भी स्थिति बनती है।

हर दिन बढ़ती जा रही दुकानों की संख्या

स्थानीय लोगों के अनुसार इस तिराहे पर पहले दो-चार दुकानें ही लगती थीं लेकिन कोई रोक-टोक न होने के चलते यहाँ हर दिन सड़क पर कब्जा कर नई-नई दुकानें सजती जा रही हैं।

यह मुख्य मार्ग और यहाँ से अधिकारियों का आना-जाना भी होता है पर शायद उन्हें ये कब्जा नजर नहीं आता। न तो नगर निगम इन अवैध कब्जों को हटाने कोई कार्रवाई कर रहा है और न ही यहाँ ट्रैफिक जाम को रोकने यातायात विभाग ही पहल कर रहा है।

नतीजतन यहाँ से गुजरने वाले राहगीर हर दिन परेशानियों का सामना कर व्यवस्था को कोसते नजर आते हैं।

Tags:    

Similar News