मनमानी: नगर निगम के अधिकारी जान बूझकर बरत रहे लापरवाही

  • कभी भी तबाही मचा सकते हैं हवा में झूलते यूनिपोल
  • मुंबई हादसे के बाद भी शुरू नहीं हुई पुराने यूनिपोल की स्ट्रक्चरल जाँच
  • इधर फिर से शुरू कर दिया गया 32 और नए लगाने का काम

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-23 13:22 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मुंबई के घाटकोपर में 13 मई को होर्डिंग गिरने से 16 लोगों की मौत के बाद भी जबलपुर में जगह-जगह खतरनाक ढंग से लगाए गए यूनिपोल की स्ट्रक्चरल जाँच नहीं की गई।

लोग इस बात से हैरान है कि इस घटना से सबक लेने की बजाय नगर निगम के अधिकारियों ने शहर में फिर से मनमाने तरीके से 32 नए यूनिपोल लगाने का काम शुरू कर दिया है। नए यूनिपोल लगाने में भी नियमों और नागरिक सुरक्षा को ताक पर रखा जा रहा है।

इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों की चुप्पी भी तरह तरह के सवाल खड़े कर रही है।

उल्लेखनीय है कि मुंबई में 60 किलोमीटर की रफ्तार से चली आँधी में होर्डिंग धराशायी हो गया था। हादसे के बाद मुंबई सहित आसपास के शहरों में यूनिपोल और होर्डिंग्स की स्ट्रक्चरल जाँच कराई जा रही है।

अब स्ट्रक्चरल जाँच में परखा जा रहा है कि यूनिपोल और होर्डिंग्स 100 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से चलने वाली आँधी को सहन कर सकते हैं या नहीं। जबलपुर शहर में प्राइम लोकेशन में 92 यूनिपोल लगाए जा चुके हैं, इनमें से ज्यादातर यूनिपोल हवा में झूल रहे हैं, जो आँधी-तूफान में तबाही मचा सकते हैं।

इसके बाद भी जबलपुर में अभी तक 92 यूनिपोल की स्ट्रक्चरल जाँच नहीं कराई गई। नागरिकों का कहना है कि अब तो मामूली आँधी-तूफान में यूनिपोल गिरने का डर सताने लगा है। नागरिक सुरक्षा को देखते हुए नगर निगम को यूनिपोल की स्ट्रक्चरल जाँच करानी चाहिए। इसके लिए जनप्रतिनिधियों को भी आवाज उठानी चाहिए।

और यहाँ शुरू हो गया फर्जी स्ट्रक्चरल जाँच रिपोर्ट का खेल

नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी आपदा में भी अवसर तलाश लेते हैं। मुंबई हादसा नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए अवसर बनकर आया है। यहाँ पर यूनिपोल की फाइलों में फर्जी स्ट्रक्चरल जाँच रिपोर्ट लगाने का खेल चल रहा है।

यूनिपोल एवं होर्डिंग शाखा में पदस्थ उपयंत्री और सहायक राजस्व निरीक्षक मिलकर यूनिपोल की फाइलों में फर्जी स्ट्रक्चरल रिपोर्ट लगा रहे हैं। इसके लिए मोटी रकम ली जा रही है। नगर निगम के गलियारों में चर्चा चल रही है कि फर्जी स्ट्रक्चरल रिपोर्ट लगाने में नगर निगम के बड़े अधिकारी भी शामिल हैं।

खतरनाक स्पॉट पर लग रहे नए यूनिपोल

नगर निगम ने एक बार फिर खतरनाक स्पॉट पर नए यूनिपोल लगाने की अनुमति दे दी है। नए यूनिपोल लगाने में भी मध्यप्रदेश आउटडोर मीडिया विज्ञापन नियम 2017 का खुला उल्लंघन किया जा रहा है।

हाल ही में राइट टाउन में मानस भवन और गौमाता चौक के पास हवा में झूलते हुए यूनिपोल लगाए गए हैं। नियमों के अनुसार सड़क और फुटपाथ से 3 मीटर की दूरी पर ही यूनिपोल लगाए जा सकते हैं, लेकिन यहाँ फुटपाथ पर ही यूनिपोल लगा दिए गए हैं, जो हवा में झूल रहे हैं।

Tags:    

Similar News