पड़ताल कर वापस लौटी एनएसजी, गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी जाँच रिपोर्ट

खजरी-खिरिया अधारताल िस्थत रजा मेटल्स इंडस्ट्रीज से मिले बम के अवशेष किए गए सुरक्षित, भेजे जाएँगे फॉरेंसिक जाँच के लिए

Abhishek soni
Update: 2024-04-27 17:16 GMT

डिजिटल डेस्क जबलपुर। अधारताल थानांतर्गत खजरी-खिरिया बायपास िस्थत रजा मेटल्स एण्ड इंडस्ट्रीज की जाँच शनिवार को भी एनएसजी एवं एनडीआरएफ की टीमों ने की। इसके बाद एनडीआरएफ की टीम वापस चली गईं है। इस बीच मौके से मिले बमों के खोखों में दर्ज नंबरों के आधार पर आगे की जांच कर रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी। इसके अलावा मामले में कहीं न कहीं सुरक्षा संस्थानों से जुड़े अधिकारियों की भी चूक सामने आने से शक की सुई उन तक भी पहुंचने लगी है।

गौरतलब है िक बीते गुरुवार की दोपहर करीब 11:45 बजे शमीम कबाड़ी के रजा मेटल्स एण्ड इंडस्ट्रीज में जोरदार विस्फोट हुआ था। इस दौरान 2 श्रमिक लापता हैं। मौके पर पहुँची पुलिस, जिला प्रशासन एवं नगर निगम के जिम्मेदारों को यहाँ बड़ी मात्रा में स्क्रैप के साथ ही सुरक्षा संस्थानों में बनने वाले बमों के खोखे भी पड़े मिले थे। इसके बाद जहाँ शमीम फरार हो गया था तो वहीं उसके पुत्र फहीम को पुलिस ने अभिरक्षा में लेकर पूछताछ शुरू की है।

हर एंगल से जांच टीमों ने की पड़ताल-

पुलिस की मानें तो दिल्ली से आई एनएसजी और भोपाल से आई एनडीआरएफ की टीम के अलावा डॉग स्क्वॉड द्वारा भी मौके पर पहुँचकर जाँच की गई। शुक्रवार को

दिनभर तफ्तीश के दौरान यहाँ से बमों के खोखे बरामद कर उन्हें जाँच के लिए भेजा गया। इसके अलावा मलबे से मिले मानव अंगों को भी डीएनए जाँच के लिए एकत्र किया गया था। हादसे के बाद से अभी तक लगातार लापता श्रमिकों के परिजन रजा मेटल्स एण्ड इंडस्ट्रीज के बाहर पहुँचकर अपने परिजनों की तलाश करने पुलिस अधिकारियों से आग्रह करते देखे जा रहे हैं।

गृह मंत्रालय को सौपेंगे रिपोर्ट-

अभी तक हुई जाँच में शमीम कबाड़ी के खजरी-खिरिया बायपास स्थित गोदाम से एनएसजी की टीम को सेना के उपयोग में आने वाले जिंदा बमों की खेप बरामद हुई है। इसके अलावा सेना से जुड़े उपकरणों के यहां तक पहुंचने से आयुध निर्माणियों की भी एक बड़ी त्रुटि सामने आई है। इन तमाम पहलुओं को देखते हुए एनएसजी और एनडीआरएफ की टीमों द्वारा जांच में जो भी बिन्दु सामने आए हैं तो उनके बारे में रिपोर्ट तैयार कर उसे गृह मंत्रालय को सौंपा जाएगा।

सुरक्षा संस्थानों के जिम्मेदारों पर घूमी सुई-

सूत्रों की मानें तो इस मामले की जाँच करते हुए संबंिधत टीमें सुरक्षा संस्थानों तक पहुँच गई हैं। पुलिस व जिला प्रशासन की टीम ने संबंिधत अधिकारियों से उस पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी एकत्र की है जिसके तहत फैक्ट्रियों का स्क्रैप विक्रय किया जाता है। इस दौरान कितने स्क्रैप वेंडर अभी ठेका लेते हैं और उन्होंने कब-कब स्क्रैप खरीदा, यह जानकारी भी जाँच टीमों द्वारा एकत्र की जा रही है। पुलिस द्वारा शमीम की कॉल डिटेल भी निकलवाने पर विचार किया जा रहा है, जिससे कई चौंकाने वाली जानकारियाँ सामने आने की संभावना है।

कबाड़ गोदाम से जब्त किया 300 लीटर डीजल-

रजा मेटल्स एण्ड इंडस्ट्रीज में हुए हादसे के बाद विभिन्न थाना क्षेत्रों में संचालित कबाडख़ानों एवं गोदामों की जाँच पुलिस ने शुरू कर दी है। इसी क्रम में माढ़ोताल थानांतर्गत खजरी-खिरिया बायपास रोड पर उप-पुलिस अधीक्षक मुख्यालय भगत सिंह एवं अनुविभागीय अधिकारी पनागर संभाग अभिषेक सिंह के निर्देश पर जाँच प्रारंभ की गई, तब लोहे व प्लास्टिक के एक कबाडख़ाने एनआई ट्रेडर्स में 3 ड्रमों में भरा 300 लीटर डीजल पुलिस ने जब्त किया है। मौके पर मौजूद नूरी नगर गोहलपुर निवासी इरशाद अहमद ने यह डीजल अपना होना बताया, लेकिन संबंिधत दस्तावेज वह पेश नहीं कर सका। 300 लीटर डीजल को जब्त कर आगे की कार्रवाई शुरू की गई है। 

Tags:    

Similar News