जबलपुर: ऑक्सीजन लाइन फूटी, तेज रिसाव की आवाज से घबराए लोग

  • सुधार कार्य के दौरान मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं हुई।
  • ऑक्सीजन सिलेंडर तुरंत उपयोग में लेने के निर्देश दिए।
  • बीच में कैजुअल्टी गेट से अंदर की तरफ कहीं पर उसमें गैस रिसाव हो रहा था।

Safal Upadhyay
Update: 2024-05-09 10:35 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में मंगलवार देर रात ऑक्सीजन पाइपलाइन फूट गई, जिसके चलते तेजी से गैस रिसाव होने लगा और तेज आवाज सुनकर आस-पास मौजूद लोग घबरा गए।

घटना की सूचना मिलते ही अधीक्षक डॉ. अरविंद शर्मा मौके पर पहुँचे और तकनीक विशेषज्ञों को बुलाया। जिसके बाद पाइप के लीकेज को ठीक किया गया। जानकारी के अनुसार शिशु रोग विभाग के सामने ऑक्सीजन प्लांट की मुख्य पाइप लाइन जोकि पुरानी बिल्डिंग तक जाती है।

बीच में कैजुअल्टी गेट से अंदर की तरफ कहीं पर उसमें गैस रिसाव हो रहा था। तकनीकी विशेषज्ञों ने जाँच की तो पाइप में ऊपर की ओर एक छेद दिखा। इसे तुरंत वेल्ड कर दिया गया। ऑक्सीजन पाइप लाइन में सुधार कार्य के दौरान अधिकारियों ने सावधानी रखी।

गैस रिसाव होने के कारण ऑक्सीजन आपूर्ति कुछ देर प्रभावित रहने की सूचना तुरंत समस्त वार्डों और ऑपरेशन थिएटर को दी गई। सभी को ऑक्सीजन सिलेंडर तुरंत उपयोग में लेने के निर्देश दिए।

अच्छी बात यह रही कि घटना के समय मात्र एक ऑपरेशन थिएटर ही चालू था। उसमें भी बैकअप के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर रखे थे इसलिए सुधार कार्य के दौरान मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं हुई। अधीक्षक डॉ. शर्मा ने बताया कि बायोमेडिकल इंजीनियर्स को बुलाकर लीकेज सुधार दिया गया है। घटना के कारणोें की जाँच की जा रही है।

Tags:    

Similar News