खुली सुनवाई: स्कूल प्रबंधन अपनी कार्यप्रणाली सुधारें वरना दर्ज किया जाएगा आपराधिक प्रकरण

  • स्कूल ने 33 फीसदी फीस बढ़ा दी जिससे करीब डेढ़ करोड़ रुपए वसूल किए गए हैं।
  • लिटिल वर्ल्ड स्कूल कटंगा पर 5 सालों में 12 करोड़ रुपयों से अधिक की फीस वसूली का आरोप लगा है।
  • हर साल 20 से 25 प्रतिशत फीस बढ़ाई जाती है।

Safal Upadhyay
Update: 2024-05-09 10:44 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। कलेक्टर की खुली सुनवाई में स्कूलों की लगातार पोल खुल रही है। बुधवार को हुई सुनवाई में अभिभावक स्कूलों की अवैध वसूली और मनमानी सुनाते हुए रो पड़े। कलेक्टर ने सभी की सुनवाई की और स्कूल प्रबंधन को चेतावनी देते हुये कहा कि स्कूल प्रबंधन अपनी कार्य प्रणाली सुधारें अन्यथा उनके विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जायेगा।

कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में शाम 5 बजे से खुली सुनवाई हुई। इसमें अभिभावकों की संख्या बहुत कम रही लेकिन उनके द्वारा की गई शिकायतों की संख्या सैकड़ों में थी। कलेक्टर दीपक सक्सेना ने क्राइस्ट चर्च स्कूल, ज्ञान गंगा आर्किड इंटरनेशनल स्कूल, लिटिल वर्ल्ड कटंगा एवं तिलवाराघाट, सत्यप्रकाश स्कूल पोलीपाथर, अजय सत्यप्रकाश स्कूल, चैतन्य टेक्नो स्कूल, नालंदा स्कूल से संबंधित शिकायतों की सुनवाई की। इस दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह, जिला कोषालय अधिकारी विनायका लाकरा, डीईओ घनश्याम सोनी उपस्थित थे।

ज्ञानगंगा आर्किड स्कूल के सम्बंध में शिकायत करते हुए जब बढ़ी हुई फीस की बात आई तो प्रबंधकों ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि फीस बढ़ाने के लिए डीईओ से अनुमति लेनी होती है। स्कूल के सम्बंध में सबसे चौंकाने वाला आरोप यह लगा कि स्कूल बेंगलुरु के अनुसार चलता है, वहाँ जैसा मौसम होगा उसके अनुसार ड्रेस होगी।

क्राइस्टचर्च स्कूल सालीवाड़ा के एक अभिभावक ने बताया कि उनकी बच्ची वहाँ पढ़ती है। हर साल 20 से 25 प्रतिशत फीस बढ़ाई जाती है।

चैतन्य टेक्नो धनवंतरी नगर स्कूल की दर्जनों शिकायत की गईं लेकिन पेरेंट्स नहीं आये। शिकायत के अनुसार स्कूल ने 33 फीसदी फीस बढ़ा दी जिससे करीब डेढ़ करोड़ रुपए वसूल किए गए हैं। यह स्कूल नालंदा के नाम से चैतन्य हुआ है।

सत्यप्रकाश स्कूल पाेलीपाथर के सम्बंध में बताया गया कि यहाँ भी अधिक वसूली की गई जिससे करीब 3.50 करोड़ रुपए 5 सालों में छात्रों से लिए गए हैं। शिकायत की गई कि निर्धारित बुक स्टॉल से बुक खरीदने कहा जाता है, बुकलिस्ट नोटिस बोर्ड पर लगाते हैं और दुकान का नाम भी दिया जाता है जहाँ से किताबें खरीदने कहा जाता है, 225 रुपए की डायरी दी जाती है जिसकी बाजार में कीमत करीब 30 रुपए होती है।

लिटिल वर्ल्ड स्कूल कटंगा पर 5 सालों में 12 करोड़ रुपयों से अधिक की फीस वसूली का आरोप लगा है। हालांकि स्कूल प्रबंधन का कहना है कि कोविड में ट्यूशन फीस नहीं ली थी जिसे बाद में लिया गया। इसके साथ ही वहाँ के एक रिटायर्ड शिक्षक ने भी कई प्रकार के आरोप लगाए जिस पर कलेक्टर ने कहा कि मामले की जाँच कराई जाएगी।

Tags:    

Similar News