विस्फोट मामला: कबाड़ में मिले बम के खोखों का कुछ हिस्सा किया नष्ट

  • कबाड़खाने से करीब साढ़े 3 सौ बमों के खोखे मिले, अब जाँच में सेना भी होगी शामिल
  • विस्फोटक को नष्ट कराने के लिए एनएसजी टीम द्वारा प्रोटोकाॅल का पालन कराया जा रहा है।
  • नष्टीकरण के लिए करीब 30 फीट गहरा गड्ढा खोदकर उसमें विस्फोटक डालकर ऊपर से रेत बिछाने के बाद ब्लास्ट किया गया।

Safal Upadhyay
Update: 2024-05-02 11:05 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। अधारताल थाना क्षेत्र स्थित खजरी-खिरिया बायपास के पास विगत 25 अप्रैल को शमीम कबाड़ी के कबाड़खाने में विस्फोट हुआ था। विस्फोट के बाद पुलिस के साथ जाँच में जुटी एनएसजी की टीम ने कबाड़ से करीब साढ़े 3 सौ बम के खोखे बरामद किए थे।

इनमें से 2 सौ से अधिक खोखे बड़े बमों के होने की पुष्टि की गयी है। इन विस्फोटक के कुछ हिस्सों को नष्ट करने के लिए बुधवार की सुबह 5 बजे प्रक्रिया शुरू की गयी जो कि दोपहर 11 बजे तक चली।

सूत्रों के अनुसार विस्फोटक को नष्ट कराने के लिए एनएसजी टीम द्वारा प्रोटोकाॅल का पालन कराया जा रहा है। नष्टीकरण के लिए करीब 30 फीट गहरा गड्ढा खोदकर उसमें विस्फोटक डालकर ऊपर से रेत बिछाने के बाद ब्लास्ट किया गया।

इस दौरान स्थानीय पुलिस की मदद से आसपास का इलाका खाली करा लिया गया था। जानकारों के अनुसार कबाड़ से बरामद किए गए खोखों में से कितने में बारूद है इसकी जाँच भी निरंतर की जा रही है, ताकि पूरे विस्फोटक को जल्द से जल्द नष्ट कराया जा सके।

इसके लिए सेना के अधिकारियों की भी मदद ली जाएगी। संभवत: गुरुवार से सेना के अधिकारी भी जाँच टीम का हिस्सा होंगे।

जाँच के बाद दी जाएगी जानकारी

सूत्रोंं के अनुसार गठित की गयी पुलिस की एसआईटी टीम जाँच के लिए आमला एयरफोर्स पहुँची। वहाँ पर अधिकारियों से चर्चा कर शमीम कबाड़ी को बेचे गए स्क्रैप के संबंध में जानकारी जुटाने का प्रयास किया गया।

चर्चा के दौरान अधिकारियों का कहना था कि जाँच के बाद ही वे बता सकेंगे कि कबाड़ी को कब और कितना स्क्रैप दिया गया है। जिसके बाद एसआईटी की टीम वापस लौट आई।

उधर इस बात की आशंका भी जताई जा रही है कि शमीम के कबाड़खाने से जब्त बम के खोखों में आमला एयरफोर्स का स्क्रैप भी हो सकता है। इसके लिए टीम को दोबारा आमला भेजा जा सकता है।

5 साल से नहीं बेचा स्क्रैप

उधर आयुध निर्माणी खमरिया का दावा है कि उसने पिछले 5 साल से शमीम कबाड़ी को किसी भी प्रकार का स्क्रैप नहीं बेचा। एसआईटी टीम अब यह पता लगा रही है कि शमीम को कब और कितना स्क्रैप बेचा गया था।

इस मामले में स्क्रैप बेचने वाले अधिकारी-कर्मचारियों से भी पूछताछ की जाएगी। उधर शमीम के पुत्र फहीम द्वारा जो दस्तावेज प्रस्तुत किए गए थे उनकी भी जाँच की जा रही है।

शमीम के बेटे की रिमांड बढ़ी, होगी और पूछताछ

विस्फोट के बाद गिरफ्तार किए गए शमीम कबाड़ी के पुुत्र फहीम और पार्टनर सुल्तान को पुलिस ने पूछताछ के लिए 5 दिन की रिमांड पर लिया था। बुधवार को रिमांड अवधि पूरी हाेने पर दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया।

जहाँ शमीम कबाड़ी के बेटे को फिर से दो दिन की रिमांड पर लिया गया है। उससे और भी पूछताछ की जाएगी। वहीं दूसरे आरोपी सुल्तान को केंद्रीय जेल भेजा गया है।

कबाड़खाने में हुए विस्फोट के बाद स्क्रैप में मिले बम के खोखों के परीक्षण की प्रक्रिया एनएसजी और बीडीएस की टीमों द्वारा की जा रही है ताकि उन खाेखों काे नष्ट कराया जा सके।

-टीके विद्यार्थी, डीआईजी

Tags:    

Similar News