सैर-सपाटा: खूबसूरत समुद्र तट ही नहीं पर्यटकों को लुभाते हैं गोवा के गांव, रमणीय वादियां और झरने

खूबसूरत समुद्र तट ही नहीं पर्यटकों को लुभाते हैं गोवा के गांव, रमणीय वादियां और झरने
  • मन मोह लेता है करनजोल तलयार झरना
  • वाघेरी पर्वत गोवा की सबसे ऊंची चोटियों में शुमार
  • पर्वरी में मारियो मिरांडा संग्रहालय

बसंत मौर्य, मुंबई। स्कूलों में ग्रीष्मावकाश शुरू हो चुका है। माता-पिता बच्चों के साथ सैर-सपाटे की योजना बना रहे हैं। वैसे तो गोवा अपने खूबसूरत समुद्री तटों के लिए जाना जाता है। लेकिन गोवा के गांव, पहाड़, वादियां, नदियां और झरने भी बेहद अच्छे हैं। इतिहास, रोमांच और परंपरा की एक जीवंत पच्चीकारी है गोवा। गोवा के प्राकृतिक वैभव में डूबने की चाह रखने वाले साहसी लोगों के लिए करनजोल तलयार झरना सत्तारी के तलयार क्षेत्र के हरे-भरे जंगलों के भीतर एक छिपे हुए खजाने के रूप में उभरता है। छोटी-मोटी बाधाएं पार कर ऊबड़-खाबड़ रास्ते से यहां पहुंच सकते हैं। जैसे-जैसे आप करीब आते हैं, धीरे-धीरे झरने की झलक दिखाई देती है। झरने की भव्यता और जंगल के शांत वातावरण का विरोधाभास एक अमिट स्मृति बनाता है, जो वहां उद्यम करने वाले सभी लोगों के लिए एक अविस्मरणीय रोमांच सुनिश्चित करता है। यह एक ऐसी भूमि है जहां हरे-भरे जंगलों से होकर गुजरता हर रास्ता, तारों से जगमगाते आकाश के नीचे बिताई गई हर रात और इसकी सांस्कृतिक जीवंतता के साथ हर मुलाकात गोवा के कम-ज्ञात चमत्कारों की एक परत को उजागर करती है। तो सुनहरे समुद्र तटों के परे छिपे खजाने की खोज के लिए एक साहसिक यात्रा पर निकल पड़ें।

वाघेरी में ट्रैकिंग का लुत्फ : वाघेरी पर्वत गोवा की सबसे ऊंची चोटियों में शुमार है। यहां आप ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों का मन मोह लेता है। यह चोरला घाट से 7 किलोमीटर दूर है। यह दूरी तय करने में लगभग एक घंटा लगता है। शिखर तक पहुंचना अपने आप में एक साहसिक कार्य है।

स्पीडबोट का रोमांच : शांत चपोरा नदी पर फ्लाईबोर्डिंग का लुत्फ उठा सकता है। यहां आप झिलमिलाते पानी के ऊपर उड़ सकते हैं और गुरुत्वाकर्षण-विरोधी स्टंट कर सकते हैं। इस नदी में रोमांचक स्पीडबोट यात्रा कर सकते हैं। यहां मैंग्रोव हैं, जिनमें किंगफिशर, चील और मोरों को देख सकते हैं।

गोवा की संस्कृति देखें : पणजी के फॉनटेनहास में लैटिन क्वार्टर वॉक के साथ गोवा की संस्कृति देख सकते हैं। रंग-बिरंगे घरों वाली संकरी गलियों में घूमें, रुकें और दीवारों पर सजी जटिल वास्तुकला को देख सकते हैं।

अतीत की एक झलक : फेरी के माध्यम से गोवा के सबसे बड़े द्वीप चोराओ तक यात्रा करें और सेंट जेरोनिमस के ऐतिहासिक गिरजा घर की खोज करें। पहाड़ी के ऊपर स्थित, यह सदियों पुराना गिरजा घर क्षेत्र के औपनिवेशिक अतीत की झलक पेश करता है। अवर लेडी ऑफ मोंटे चैपल, पुराने गोवा के अधिक प्रसिद्ध पवित्र स्थलों का एक और ऐतिहासिक आकर्षण है। पहाड़ी के ऊपर स्थित, इसे पुराने गोवा में महात्मा गांधी सर्कल से निकलने के बाद स्थानीय लोगों के निर्देशों का पालन करके पाया जा सकता है।

पर्वरी में मारियो मिरांडा संग्रहालय : पर्वरी में मारियो मिरांडा संग्रहालय देख सकते हैं, जहां गोवा के लोगों की जीवनशैली का सार प्रस्तुत करता है। मिरांडा की कला का एक टुकड़ा उपहार में देकर अपने प्रियजनों के साथ गोवा का जादू साझा करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे भी इस मनमोहक गंतव्य की सुंदरता और संस्कृति की सराहना कर सकें।


Created On :   27 April 2024 4:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story