कयास: लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस में हो सकता है अन्य छोटे दलों का विलय

लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस में हो सकता है अन्य छोटे दलों का विलय
  • शरद पवार के बयान के बाद राजनीतिक कयास तेज
  • शिंदे और फडणवीस बोले जल्द दोनों दलों का होगा कांग्रेस में विलय
  • पवार ने कहा - कुछ क्षेत्रीय दल कांग्रेस के साथ और अधिक समन्वय के साथ काम करेंगे

डिजिटल डेस्क, मुंबई । महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के बीच राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार के एक बयान ने देश-प्रदेश की राजनीति में उथल-पुथल मचा दी है। पवार ने एक इंटरव्यू में कहा कि वैचारिक रूप से हममें और कांग्रेस में कोई अंतर नहीं है। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले समय में कई क्षेत्रीय दलों का कांग्रेस में विलय हो सकता है। उधर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि आने वाले समय में शिवसेना (उद्धव) और राकांपा (शरद) कांग्रेस में शामिल हो जाएंगी।

पवार ने एक इंटरव्यू में कहा था कि कुछ समय बाद राज्य के कुछ क्षेत्रीय दल कांग्रेस के साथ और अधिक समन्वय के साथ काम करेंगे। पवार ने कहा कि इनमें से कुछ क्षेत्रीय दल अपने हितों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस पार्टी में विलय कर सकते हैं। जब पवार से यह पूछा गया कि क्या उनकी पार्टी भी कांग्रेस में विलीन होगी, तो इस पर पवार ने कहा कि मुझे कांग्रेस और राकांपा (शरद) में कोई अंतर नहीं दिखता। उन्होंने कहा कि वैचारिक तौर पर हम गांधी और नेहरू की विचारधारा को मानते हैं। लेकिन कोई भी फैसला लेने से पहले मैं अपनी पार्टी के नेताओं से चर्चा किए बिना कुछ नहीं कह सकता। पवार ने कहा कि साथ मिलकर काम करने को लेकर शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे भी सकारात्मक हैं। वह समान विचारधारा वाले दलों के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं।

हार नजर आने लगी : पवार के बयान पर फडणवीस ने कहा कि अगर पवार को अपना अस्तित्व बचाना है तो उनको कांग्रेस में शामिल होना होगा। उन्होंने कहा कि पवार को अपनी हार नजर आने लगी है। लोकसभा चुनाव के बाद कभी भी शरद और उद्धव गुट कांग्रेस में विलय हो जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शरद गुट और उद्धव गुट के कांग्रेस में विलय होने के सवाल पर कहा कि सत्ता के लालच में उद्धव ठाकरे अपने पिता बालासाहेब ठाकरे के विचारों की तिलांजलि दे चुके हैं। शिंदे ने कहा कि उद्धव पाकिस्तान समर्थक ताकतों के साथ मिलकर सत्ता पाने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगाने को तैयार हैं।

चल रही है हाई लेवल पर चर्चा : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि पिछले सप्ताह जब राहुल गांधी पुणे आए थे तो उन्होंने मुझे बताया था कि देश की कई छोटी पार्टियां भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए कांग्रेस के नेतृत्व में आगे बढ़ना चाहती हैं। पटोले ने कहा कि शरद पवार ने जो कहा है उसमें कांग्रेस ने कोई शर्त नहीं रखी है। देश की पार्टियां अब गांधी परिवार के नेतृत्व को मानकर आगे चलना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि इसको लेकर हाई लेवल पर चर्चा चल रही है। गौरतलब है कि सोमवार को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने यह कहकर सनसनी फैला दी थी कि लोकसभा चुनाव के बाद राज्य में दो राजनीतिक दल खत्म हो जाएंगे। हालांकि चव्हाण ने दोनों राजनीतिक दलों का नाम नहीं बताया था।

Created On :   9 May 2024 7:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story