बॉम्बे हाईकोर्ट: लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद शराब दुकान, बार-होटल खोलने की मिली इजाजत

  • अदालत ने होटल और बार मालिकों के एसोसिएशन आहार की याचिका को किया स्वीकार
  • याचिका में चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद शराब की दुकान
  • बार और होटल को खोलने का किया गया था अनुरोध

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-24 14:25 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई. बॉम्बे हाई कोर्ट ने 4 जून को लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद शराब की दुकान, बार और होटल खोलने की इजाजत दे दी है। अदालत ने होटल और बार मालिकों के एसोसिएशन आहार की याचिका को स्वीकार कर लिया, जिसमें मुंबई में लोक सभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद शराब की दुकान, बार और होटल को खोलने की इजाजत देने का अनुरोध किया गया था।

न्यायमूर्ति आरिफ डॉक्टर और न्यायमूर्ति सोमशेखर सुंदरसन की खंडपीठ समक्ष शुक्रवार को आहत की ओर से वकील वीना थडानी और वकील विशाल थडानी की दायर याचिका पर सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता के वकील वीना थडानी ने दलील दी कि शहर और उपनगर के जिलाधिकारी द्वारा 4 जून को लोकसभा चुनाव मतगणना के दिन 'ड्राई डे' घोषित किया गया है। जबकि उस दिन मतगणना के बाद शराब की दुकान, बार और होटल को खोलने की इजाजत दी जा सकती है। मुंबई की बजाय दूसरे जिलों में मतगणना के बाद इसकी इजाजत दी गई है। थडानी ने जिलाधिकारी के आदेश में केवल संशोधन के लिए प्रार्थना की, जिसमें शराब बेचने वाले प्रतिष्ठानों को पूरे दिन बंद करने के बजाय चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद व्यवसाय के लिए खोलने की अनुमति दी जाए।

खंडपीठ ने याचिकाकर्ता के वकील की याचिका को स्वीकार करते हुए चुनाव परिणाम की घोषणा के शराब की दुकान, बार और होटल को खोलने की इजाजत दे दी। इससे पहले आहार ने अप्रैल के अंत में जिलाधिकारियों से संपर्क किया था और उनसे पूरे दिन को ड्राई डे घोषित करने के अपने फैसले की समीक्षा करने को कहा गया था। जिलाधिकारियों ने कहा था कि उनका निर्णय चुनाव आयोग (ईसीआई) के निर्देश पर आधारित है, इसलिए वे इस बारे में कुछ नहीं कर सकते। ईसीआई ने निर्देश दिया था कि मतदान के दिन से 48 घंटे पहले और मतगणना के दिन शराब की बिक्री नहीं होगी और ड्राई डे मनाया जाएगा।

एसोसिएशन की ओर से दावा किया गया कि उसके सदस्य अपने व्यवसाय को चलाने के लिए राज्य सरकार को लाइसेंस शुल्क के रूप में भारी मात्रा में भुगतान करते हैं, जबकि कई अवैध शराब निर्माता मुंबई में अवैध शराब के साथ-साथ भारत में बनी विदेशी शराब और बीयर का निर्माण और बिक्री कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News