पांचवा चरण: उत्तर पूर्व-मुंबई सीट पर संजय पाटील नाम के तीन उम्मीदवार, हैरत की है बात

  • एक ही नाम से 5 उम्मीदवारों ने दाखिल किए थे पर्चे
  • दो के नामांकन हुए खारिज
  • पांचवें चरण की 13 सीटों पर 96 उम्मीदवारों का पर्चा रद्द
  • एक ही वेंडर से खरीदे गए 4 स्टाम्प पेपर

Tejinder Singh
Update: 2024-05-05 15:46 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लोकसभा की उत्तर-पूर्व सीट पर शिवसेना (उद्धव) के उम्मीदवार संजय दिना पाटील के सामने नया संकट खड़ा हो गया है। उत्तर-पूर्व सीट पर संजय पाटील नाम से दो और उम्मीदवार मैदान में हैं। इससे शिवसेना (उद्धव) के उम्मीदवार संजय दिना पाटील के अलावा नेशनल पीपल्स पार्टी के उम्मीदवार संजय बंडू पाटील और समता पार्टी के प्रत्याशी संजय निवृत्ती पाटील मैदान हैं। दरअसल, उत्तर-पूर्व सीट पर 34 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था। जिसमें से संजय पाटील नाम के कुल पांच उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था। शनिवार को उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की हुई छानबीन में 14 उम्मीदवारों का पर्चा रद्द हुआ है। इसमें दो निर्दलीय उम्मीदवार नवी मुंबई स्थित घनसोली के संजय पांडूरंग पाटील और सांगली के संजय महादेव पाटील का भी पर्चा खारिज हुआ है। अब उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 6 मई है। इसके बाद इस सीट पर उम्मीदवारों की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

एक ही वेंडर से खरीदे गए 4 स्टाम्प पेपर : पाटील

इस बीच, उत्तर-पूर्व मुंबई सीट पर शिवसेना (उद्धव) के उम्मीदवार संजय दिना पाटील ने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा उम्मीदवार मिहिर कोटेचा पर गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि संजय पाटील नाम से डिमी उम्मीदवार खड़ा करने के लिए एक ही स्टाम्प वेंडर के पास से चार स्टाम्प पेपर खरीदा गया। चारों स्टाम्प पेपर पर एक ही व्यक्ति के हस्ताक्षर हैं। मेरे प्रतिद्वंदी मतदाताओं को भ्रमित करने के लिए अलग-अलग हतकंडे अपना रहे हैं, लेकिन वह सफल नहीं होंगे।

निर्दलीय उम्मीदवार वर्षा गायकवाड का नामांकन रद्द

उत्तर-मध्य मुंबई सीट पर कांग्रेस की उम्मीदवार वर्षा गायकवाड का नामांकन वैध पाया गया है, जबकि इस सीट पर निर्दलीय पर्चा दाखिल करने वाली दो उम्मीदवार वर्षा भगवान गायकवाड और वर्षा महादेव गायकवाड का पर्चा खारिज हो गया है।

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में महाराष्ट्र की 13 सीटों पर 397 उम्मीदवारों में से 96 उम्मीदवारों का पर्चा खारिज हो गया है, जबकि 301 उम्मीदवारों का नामांकन वैध पाए गए हैं। शनिवार को पांचवें चरण की सीटों पर दाखिल उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की छानबीन हुई, जिसमें से 301 प्रत्याशियों का नामांकन वैध पाया गया है। अब यह उम्मीदवार 6 मई तक पर्चा वापस ले सकेंगे। इन 13 सीटों पर 20 मई को मतदान होगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक, दक्षिण मुंबई सीट पर 21 में से 17 उम्मीदवार, दक्षिण-मध्य मुंबई सीट पर 32 में से 15 उम्मीदवार, उत्तर-मध्य मुंबई सीट पर 39 में से 28 उम्मीदवार, उत्तर-पूर्व मुंबई सीट पर 34 में से 20 उम्मीदवार, उत्तर-पश्चिम मुंबई सीट पर 29 में से 23 उम्मीदवार, उत्तर मुंबई सीट पर 25 में से 21 उम्मीदवार, ठाणे सीट पर 36 में से 25 उम्मीदवार, कल्याण सीट पर 34 में से 30 उम्मीदवार, भिंवडी सीट पर 41 में से 36 उम्मीदवार, पालघर सीट पर 17 में से 13 उम्मीदवार, नाशिक सीट पर 39 में से 36 उम्मीदवार, दिंडोरी सीट पर 20 में से 15 उम्मीदवार, धुलिया सीट पर 30 में से 22 उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए हैं।  

Tags:    

Similar News