चुनाव: महाराष्ट्र की 11 सीटों पर 258 उम्मीदवारों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

  • मतदाता तय करेंगे बारामती में किस पवार की पावर ज्यादा
  • 11 सीटों पर 258 उम्मीदवारों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

Tejinder Singh
Update: 2024-05-06 16:08 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई. राज्य में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 11 सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे। जिन सीटों पर वोट डाले जाएंगे उनमें बारामती और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग की वीआईपी सीट भी शामिल हैं। बारामती सीट पर तीन बार की राकांपा (शरद) सांसद सुप्रिया सुले की किस्मत दांव पर है। जिनका मुकाबला उनकी भाभी एवं उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से होगा। वैसे यह लड़ाई सुप्रिया-सुनेत्रा से ज्यादा शरद पवार और अजित पवार की प्रतिष्ठा का माना जा रहा है। जिस पर मतदाता तय करेंगे कि किस पवार की पावर ज्यादा है। जबकि रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट पर केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के भविष्य का फैसला मतदाता करेंगे। राकांपा में हुई बगावत के बाद इस चुनाव में पहली बार शरद पवार को अजित पवार ने सीधी टक्कर दी है। ऐसे में किस पवार की ताकत ज्यादा है इसका फैसला भी इस चुनाव में होगा। इन सभी के बीच बारामती की सीट पर पूरे देश की नजर लगी हुई हैं।

राज्य की 11 सीटों पर चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रियंका गांधी ने पूरी ताकत झोंक दी थी। चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने शरद पवार और उद्धव ठाकरे पर जमकर निशाना साधा था। प्रधानमंत्री मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने शरद पवार पर परिवारवाद को बढ़ावा देने के आरोप लगाए थे। तीसरे चरण के चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी ने 7 सीटों पर जनसभाएं की थीं, जिसमें उन्होंने पवार पर भटकती आत्मा वाली टिप्पणी भी की थी। पीएम मोदी के इस बयान पर राज्य में काफी विवाद भी हुआ था।

इस लोकसभा चुनाव में पहली बार महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने भाजपा के नेता नारायण राणे के लिए प्रचार किया था और अपने चचेरे भाई उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा था। यहां तक कि इस चुनाव में पवार परिवार के लोग कई बार आमने-सामने देखे गए। ऐसे में बारामती सीट इस बार पवार परिवार के लिए प्रतिष्ठा की बात हो गई है। भाजपा ने तीसरे चरण के चुनाव में अपने सहयोगी दलों की सीटों पर भी प्रचार की कमान संभाली थी। यहां तक कि पीएम मोदी ने शिंदे और अजित गुट के उम्मीदवारों के लिए सभा की थी। जबकि अजित पवार को सिर्फ बारामती सीट पर ही ध्यान रखने को कहा गया था। अजित ने आखिरी समय तक बारामती का मोर्चा नहीं छोड़ा। खैर अब राज्य की 11 सीटों पर 258 उम्मीदवारों की किस्मत आज (मंगलवार) ईवीएम में कैद हो जाएगी।

इन सीटों पर होगा मतदान

सीट 2019 में मतदान %

बारामती 61.82

रायगड 62.17

उस्मानाबाद 63.76

लातूर 62.44

सोलापुर 58.57

माढा 63.70

सांगली 65.92

सातारा 67.15

रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग 61.99

कोल्हापुर 70.86

हातकणंगले 70.60

इन वीआईपी सीटों पर होगी नजर

बारामती- सुप्रिया सुले (राकांपा शरद) v/s सुनेत्रा पवार (राकांपा अजित)

रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग - नारायण राणे (भाजपा) v/s विनायक राऊत (शिवसेना उद्धव)

रायगड़ - सुनील तटकरे (राकांपा अजित) v/s अनंत गीते (शिवसेना उद्धव)

सांगली- चंद्रहार पाटील (शिवसेना उद्धव) v/s संजय पाटील (भाजपा )

सोलापुर- प्रणीति शिंदे (कांग्रेस) v/s राम सातपुते (भाजपा)

Tags:    

Similar News