मौसम: दोपहर में तेज धूप और आधी रात को बारिश, मौसम के मिजाज से परेशानी में डाला

दोपहर में तेज धूप और आधी रात को बारिश, मौसम के मिजाज से परेशानी में डाला
  • मौसम विभाग ने दी हीटवेव की चेतावनी
  • बीच-बीच में बरस पड़ते हैं बादल
  • आधी रात बारिश के बाद उमस ने घेरा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इन दिनों मौसम का मिजाज कुछ अलग ही नजर आ रहा है। दिन भर गर्मी और उमस से लोग हलाकान हो रहे हैं । बीच-बीच में देर रात बारिश आने से मौसम की वजह से चिड़चिड़ाहट महसूस हो रही है। सोमवार को चिलचिलाती धूप ने लोगों को पसीना-पसीना कर दिया। तेज धूप के कारण दोपहर के समय रास्तों पर सन्नाटा नजर आ रहा था। धूप के कारण जरूरी होने पर ही लोग दोपहर में बाहर निकले लेकिन मंगलवार की अलसुबह अचानक झमाझम बारिश आ गई। पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 2.7 डिग्री की वृद्धि हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में पारा और चढ़ने के आसार हैैं। दो दिन बाद हीट वेव की संभावना जताई गई है। सोमवार को नागपुर का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं : मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम हवा आ रही है। हवा शुष्क होने से वातावरण में नमी कम हो गई है। नमी कम होने से वातावरण में गर्मी तैयार हो रही है। अगले कुछ दिनों में पारा आैर चढ़ने की उम्मीद है। अगले कुछ दिनों में हीट वेव की स्थिति बन सकती है। पारा चढ़ने की संभावना को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने आैर बाहर निकलते समय सूती कपड़े से सिर ढंकने का परामर्श दिया गया है। सूरज तपने के साथ ही जमीन से भी गर्म लपटें निकल रही हैं। सोमवार को तेज धूप रही आैर शाम तक जमीन से गर्म हवा की लपटें निकलती रहीं। मंगलवार को आसमान साफ रहेगा। तेज धूप पड़ेगी आैर तापमान आैसत से अधिक रहने की संभावना है। तेज धूप से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन... 5 का वादा अधूरा, शेष 4 का शहर को इंतजार, कोरोना संक्रमण काल के कारण बात आगे नहीं बढ़ी : पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने प्रादेशिक मौसम केंद्र नागपुर के तहत 5 ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन लगाने का निर्णय लिया था, लेकिन पांच साल बाद भी यह वादा पूरा नहीं हो सका है। नागपुर में केवल एक जगह ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित हुआ है। ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन से मौसम की सही व सटीक जानकारी उपलब्ध होती है। प्रादेशिक मौसम केंद्र नागपुर में 5 ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित करने का निर्णय होने के बाद इसके लिए जगह ढूंढी गई। कोरोना के कारण कई वर्ष तक इस पर बात आगे नहीं बढ़ी। दीक्षाभूमि के पास मेट्रो स्टेशन के पास कृषि विद्यापीठ के जगह पर केवल एक जगह ही यह स्टेशन स्थापित हो सका है। शेष 4 स्टेशन कब तक स्थापित होंगे, इसका जवाब किसी के पास नहीं है।

पहले से हैं 2 स्टेशन : नागपुर में पहले से दो ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन हैं। एक स्टेशन एयरपोर्ट परिसर स्थित प्रादेशिक मौसम केंद्र में आैर दूसरा वर्धा रोड स्थित कॉटन रिसर्च सेंटर परिसर में है। नागपुर देश के मध्य में होने से मौसम की सटीक व सही समय पर जानकारी जरूरी है।

Created On :   30 April 2024 8:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story