नागपुर: पुलिस ने लावारिस समझकर शव दफना दिया, परिजनों ने थाना घेरा, तो निकालकर दिया

  • अब क्राइम ब्रांच ने आरोपी कार चालक को भी ढूंढ निकाला
  • पारडी पुलिस की लापरवाही
  • थानों में दर्ज मिसिंग की छानबीन तक नहीं की

Tejinder Singh
Update: 2024-05-02 14:54 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. क्राइम ब्रांच ने उस आरोपी कार चालक को खोज निकाला, जिसने कार से 82 वर्षीय भास्कर उत्तमराव गजभिये को टक्कर मार दी थी। भास्कर की मौत के बाद पारडी पुलिस ने शव मोक्षधाम में दफना दिया था। इस बारे में पता चलने पर भास्कर के परिजनों ने सोमवार की रात पारडी थाने का घेराव किया। उसके बाद पुलिस ने दफनाए शव को बाहर निकलवाकर परिजनों के हवाले किया। परिजनों का आरोप है कि, पुलिस इस मामले में आस-पास के थानों में दर्ज मिसिंग के बारे में छानबीन कर लेती, तो यह नौबत नहीं आती। परिजनों ने जब पुलिस से इस प्रकार के सवाल पूछे, तो पुलिस की बोलती बंद हो गई। अब इस मामले में क्राइम ब्रांच की यूनिट-4 ने आरोपी कार चालक ओम पांडे का पता लगाया, तो पूरे मामले से पर्दा उठ गया है।

मौत काे तमाशा बना दिया

सूत्रों के अनुसार जगजीवनराम नगर, गरोबा मैदान निवासी भास्कर गजभिये की दुर्घटना में मौत के बाद पारडी पुलिस ने लावारिस मानकर शव को दफना दिया, लेकिन बिना छानबीन के पुलिस की यह हरकत तमाशा बन कर रह गई। वाठोडा थाना क्षेत्र में भास्कर के साथ यह हादसा हुआ था। लकड़गंज में उनके मिसिंग होने की परिजनों ने शिकायत दर्ज कराई थी और पारडी पुलिस थाने में आकस्मिक मृत्यु का मामला दर्ज किया गया था। हैरान करने वाली बात है कि, तीन थानों में एक ही व्यक्ति से जुड़ी जानकारी होने के बाद भी उसे लावारिस समझकर दफनाया दिया गया। दरअसल, 26 अप्रैल को वाठोडा क्षेत्र के भांडेवाड़ी परिसर में भास्कर गजभिये को अज्ञात कार ने टक्कर मार दी थी। इस मामले में अज्ञात आरोपी पर वाठोडा थाने में दुर्घटना का मामला दर्ज किया गया था। उधर भास्कर घर नहीं लौटने पर परिजनों ने लकड़गंज थाने में मिसिंग की शिकायत की थी।

क्राइम ब्रांच की यूनिट-4 ने हकीकत की उजागर

यूनिट ने गुप्त सूचना पर वाठोडा थानांतर्गत हुए हादसे में आरोपी ओम सोमनाथ पांडे (22) को हिरासत में लेकर पूछताछ की, तब पांडे ने बताया कि, हादसे में जख्मी को उसने पारडी रोड हनुमान मंदिर के पास छोड़ा था। यूनिट ने घटनास्थल पर पहुंचकर जख्मी व्यक्ति की फोटो लोगों को दिखाई, तो पता चला कि, उसकी मेयो में मौत हो गई थी और पारडी पुलिस ने आकस्मिक मृत्यु का मामला दर्ज किया है। क्राइम ब्रांच ने वाठोडा में दुर्घटना, लकड़गंज में मिसिंग अौर पारडी थाने में आकस्मिक मृत्यु के मामले की हकीकत को इस मामले में आरोपी कार चालक को गिरफ्तार कर उजागर किया।

पारडी में मिले थे बेहोश

गत 28 अप्रैल को नागपुर-भंडारा रोड पर हनुमान मंदिर के सामने, पारडी चौक में एक अज्ञात व्यक्ति बेहोशी की हालत में पाए जाने पर उसे मेयो अस्पताल भेजने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस मामले में मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर पारडी पुलिस ने आकस्मिक मृत्यु का मामला दर्ज किया था। थानेदार रणजीत शिरसाठ के अनुसार मृतक की पहचान नहीं हो पा रही थी, इसलिए पुलिस ने कानूनी प्रक्रिया पूरी कर शव को मोक्षधाम में दफना दिया था। वैसे भी मिसिंग मामले को थाने में कार्यरत मिसिंग स्क्वॉड कितनी गंभीरता से लेते हैं, यह बात उन लोगों को भलीभांति मालूम है, जिनके अपनों मिसिंग के मामले दर्ज हैं। पुलिस खानापूर्ति करने के लिए कागजी कार्रवाई परिजनों के सामने कर देती है और खोजबीन के लिए परिजनों से कहती है कि, मिल जाने पर जानकारी दे देना।

Tags:    

Similar News