आधारकार्ड पर अधूरी जन्मतिथि ने बढ़ाई मुसीबत, एग्जाम से वंचित रहे परीक्षार्थी

आधारकार्ड पर अधूरी जन्मतिथि ने बढ़ाई मुसीबत, एग्जाम से वंचित रहे परीक्षार्थी

Anita Peddulwar
Update: 2019-08-03 08:50 GMT
आधारकार्ड पर अधूरी जन्मतिथि ने बढ़ाई मुसीबत, एग्जाम से वंचित रहे परीक्षार्थी

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  स्टाॅफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा शुक्रवार को शहर के एक परीक्षा केंद्र पर मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाॅफ परीक्षा-2019 आयोजित की गई थी। कुछ परीक्षार्थी जब परीक्षा देने केंद्र पर पहुंचे, तो जांच में उनके आधारकार्ड पर जन्मतिथि अधूरी पाई गई। इससे 60 से अधिक परीक्षार्थियों को परीक्षा देने से रोक दिया गया। इससे परीक्षा केंद्र पर जमकर हंगामा हुआ। उसके बाद बेलतरोड़ी थाने में शिकायत की गई।

कार्ड पर तारीख व महीना गायब
परीक्षार्थियों के अनुसार शहर के बेलतरोड़ी स्थित आयॉन डिजिटल जोन केंद्र पर जब वे परीक्षा देने पहुंचे, तो उनके आधारकार्ड चेक किए गए। कई परीक्षार्थियों के आधार कार्ड पर पूरी जन्मतिथि नहीं लिखी थी। केवल वर्ष लिखा गया था। तारीख और महीना नहीं था। ऐसे में उन्हें परीक्षा केंद्र में दाखिल नहीं होने दिया गया। नागपुर के अलावा गोंदिया, भंडारा व अन्य बाहरी क्षेत्रों से पहुंचे 60 से अधिक विद्यार्थियों को परीक्षा देने से वंचित कर दिया गया। दरअसल परीक्षा देने के लिए स्टॉफ सिलेक्शन ने कुछ नियम निर्धारित कर रखे हैं। इसमें से एक मुख्य नियम था कि परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्र पर जो जन्मतिथि अंकित है, उसे प्रमाणित करने के लिए कोई न कोई दस्तावेज साथ लाना जरूरी था। कई परीक्षार्थी आधारकार्ड तो लेकर पहुंचे, लेकिन उस पर पूरी जन्मतिथि नहीं होने से उन्हें लौटा दिया गया। इससे परीक्षार्थी आक्राेशित हो गए और परीक्षा केंद्र पर कुछ देर के लिए हंगामे की स्थिति बन गई।

बेलतरोड़ी पुलिस थाने पहुंचा मामला

प्रकरण की जानकारी मिलने के बाद छात्र युवा संघर्ष समिति के पदाधिकारी मौके पर पहुंचे। मार्गदर्शक अमोल हाडके और विदर्भ संयोजक पीयूष आकरे के नेतृत्व में शिष्टमंडल ने केंद्र संचालक से मुलाकात की, लेकिन परीक्षार्थियों को परीक्षा नहीं देने दिया गया। इसके बाद बेलतरोड़ी पुलिस थाने में मामले की शिकायत की गई। संगठन के अनुसार नागपुर ही नहीं प्रदेश भर में इसी प्रकार की समस्याएं हैं। इसके कारण परीक्षार्थियों का नुकसान नहीं होना चाहिए। इस दौरान नेहल बेरावार, दामोदर वानखेडे,  गिरीश तितरमारे व अन्य सदस्य उपस्थिति थे।

Tags:    

Similar News