नहीं रहे भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों के मसीहा अब्दुल जब्बार

नहीं रहे भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों के मसीहा अब्दुल जब्बार

Bhaskar Hindi
Update: 2019-11-15 02:55 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। साल 1984 की भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों के हित में लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार अब नहीं रहे। लंबे समय से बीमार चल रहे 62 वर्षीय अब्दुल ने गुरुवार की रात राजधानी भोपाल के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। दोपहर में कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने उनसे अस्पताल पहुंचकर मुलाकात की थी। इसके बाद सीएम कमलनाथ ने भी ट्वीट करते हुए अब्दुल के इलाज के लिए पूरा खर्च उठाने की घोषणा की थी।

 

 

हार्टअटैक से हुआ निधन
अब्दुल को गुरुवार रात दो बार हार्टअटैक आया। पहला अटैक 9 बजे आया था और 10 बजे दूसरा अटैक आने से उनका निधन हो गया। उनका इलाज करने वाले डॉक्टर अब्बास ने बताया कि वह एक हार्ट पेशेंट थे और उन्हें डायबिटीज भी थी। वहीं अब्दुल के परिजनों के मुताबिक उन्हें गैंगरीन भी था। इसके अलावा अब्दुल ब्लड प्रेशर की समस्या से भी जूझ रहे थे। बता दें कि अब्दुल ने भोपाल गैस त्रासदी में अपने माता और पिता दोनों को ही खो दिया था। इसके बाद वह ताउम्र इस त्रासदी के पीड़ितों के लिए संघर्ष करते रहे।

आर्थिक तंगी के चलते अब्दुल का परिवार देश के किसी बेहतर अस्पताल में उनका इलाज नहीं करा सका। हालांकि अब्दुल के इलाज के लिए उनके कुछ दोस्तों और कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा पैसा जुटाने के लिए सोशल मीडिया में एक मुहिम भी चलाई गई थी। यह मुहिम सीएम कमलनाथ तक जा पहुंची। सीएम कमलनाथ ने उनका इलाज कराने की घोषणा भी की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

Tags:    

Similar News