सिंगरौलिया में बाउंड्रीवॉल से हुई एयरपोर्ट के निर्माण की शुरूआत

सिंगरौलिया में बाउंड्रीवॉल से हुई एयरपोर्ट के निर्माण की शुरूआत

Bhaskar Hindi
Update: 2020-10-31 13:05 GMT
सिंगरौलिया में बाउंड्रीवॉल से हुई एयरपोर्ट के निर्माण की शुरूआत

मेसर्स उदिता कांट्रक्शन कंपनी ने 10 दिन के अंदर 300 मीटर एरिया को किया सुरक्षित
डिजिटल डेस्क सिंगरौली(वैढऩ)।
सिंगरौलिया में एयरपोर्ट की बाउंड्रीवॉल के निर्माण के साथ ही कार्य की शुरूआत हो गई है। रीवा की उदिता कांट्रक्शन कंपनी ने 10 दिन के अंदर 300 मीटर में बाउंड्रीवॉल का निर्माण कर एरिया को सुरक्षित कर दिया है। लोक निर्माण विभाग की जानकारी के मुताबिक धान की कटाई के बाद अधिग्रहीत एरिया में ग्राउंड क्लीयरेंस कराया जायेगा। कोरोना काल में एयरपोर्ट का एरिया फ्लाईऐश से समतल कराये जाने के अब प्रशासन की पहल रंग दिखाने लगी है। कलेक्टर द्वारा एयरपोर्ट निर्माण के लिये 15 मई की आखिरी डेडलाइन जारी करने के कारण अब कार्य युद्धस्तर पर शुरू हो गया है। बताया जाता है कि फसल की कटाई के बाद प्रशासन अधिग्रहीत एरिया को अपने कब्जे में लेकर निर्माण एजेंसी को हैंडओवर करेगा। फिलहाल प्रशासन बाउंड्रीवाल के निर्माण कराकर का रिक्त भूखंड पर अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया है।
क्राप कटिंग के बाद होगा रनवे का निर्माण
एयरपोर्ट के निर्माण के लिये प्रशासन ने सिंगरौलिया, कटौली और खजुरी में 80 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया था। बताया जाता है कि भूमि के अधिग्रहण का मुआवजा मिलने के बाद भी कई किसानों ने एयरपोर्ट की जमीन पर धान की खेती कर रखी थी। इसके चलते एयरपोर्ट के निर्माण में ग्राउंड क्लीयरेंस की बाधा उत्पन्न हो गई थी। लोक निर्माण के अधिकारियों का कहना है कि फसल कटाई के बाद निर्माण कार्य के लिये रास्ता साफ  हो जायेगा। लोक निर्माण के सब इंजीनियर ने बताया कि फसल कटाई के साथ अधिग्रहित क्षेत्र बांउड्रीवॉल का निर्माण कर एरिया को सुरक्षित कर लिया जायेगा।
33 करोड़ की लागत से होगा निर्माण
एयरपोर्ट के लिये पीडब्ल्यूडी ने 33.10 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य का 
ऑनलाइन टेंडर जारी किया था। इसमें रनवे, बाउंड्रीवॉल, 2 हेलीपैड, एक हैंगर, प्रशासकीय भवन, कर्मचारियों के लिये आवास, डे्रन समेत 10 कार्यों को शामिल किया गया है। बताया जाता है कि एयरपोर्ट के निर्माण के लिये 31 दिसंबर 2020 की आखिरी डेडलाइन जारी की गई थी, लेकिन लॉकडाउन में टेंडर के फंसने के कारण समय अवधि को मई 2021 तक बढ़ा दिया गया है। 
सवा करोड़ के मुआवजे का होगा वितरण
भूमि अधिग्रहण के बाद प्रशासन ने एवार्ड पारित करते हुये प्रभावितों को मुआवजे का वितरण करना शुरू किया था। बताया जाता है इनमें से कुछ प्रभावित लोग नौकरीपेशा होने के कारण बाहर चले गये हैं। इसके चलते अभी सवा करोड़ की राशि का प्रभावितों को भुगतान नहीं हो पाया है। जानकारी के अनुसार प्रशासन ने ऐसे लोगों की सूची तैयार कर मुआवजे के लिये खाते का विवरण उपलब्ध कराये जाने के लिये नोटिस जारी किया है। हालांकि प्रशासन ने अधिग्रहण के बाद पूरे क्षेत्र के सीमांकन की प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया है।
फ्लाईऐश से समतल होगा रनवे
एयरपोर्ट के निर्माण के लिये प्रशासन रनवे के निर्माण के लिये फ्लाईऐश से बेस तैयार करेगा। बताया जाता है कि अभी प्रस्तावित एरिया में गहरी खाई है। इसके चलते प्रशासन फ्लाईऐश की फीलिंग कराकर बेस तैयार करेगा। जबकि लॉकडाउन के दौरान प्रशासन करीब 25 हेक्टेयर के एरिया को सुरक्षित कर लिया है। कलेक्टर ने एयरपोर्ट का टेंडर फाइनल होने के बाद मौके का मुआयना कर धान की फसल की कटाई के बाद बोबनी पर प्रतिबंध लगा दिया है।
इनका कहना है
एयरपोर्ट के प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया गया है। प्रस्तावित एरिया से जैसी ही धान की कटाई हो जायेगी, उसे कब्जे में लेकर निर्माण एजेंसी रनवे का कार्य शुरू कर देगी।
-राजीव रंजन मीना, कलेक्टर

Tags:    

Similar News