जल जीवन मिशन प्रगति की विकासखण्डवार समीक्षा

कलेक्टर ने दिए निर्देश जल जीवन मिशन प्रगति की विकासखण्डवार समीक्षा

Safal Upadhyay
Update: 2023-01-25 11:59 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,सिवनी। जिले में स्त्रोत का सूख जाने के कारण 61 नल जल योजनाएं बंद हैं। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत दिए जाने वाले 280635 लक्ष्य के विरुद्ध अब तक मात्र 136596 नल कनेक्शन ही दिए जा सकें हैं। इस संबंध में कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फ टिंग ने सोमवार को लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं जल निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर जल जीवन मिशन की प्रगति की विकासखण्डवार समीक्षा की।

कलेक्टर ने अभियान अंतर्गत 280635 लक्ष्य के विरुद्ध अब तक जारी किए गए 136596 नल कनेक्शन में जल आपूर्ति की स्थिति पर चर्चा की साथ ही साथ अधिकारियों को नल कनेक्शन प्रदाय करने की गति बढ़ाने के निर्देश भी दिए।  इसी तरह उन्होंने शालाओं एवं आंगनवाडी केंद्रों में नल कनेक्शन की स्थिति की समीक्षा कर स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में किए गए कार्यो की गुणवत्ता का सत्यापन करने के निर्देश पीएचई विभाग के अधिकारियों को  दिए तथा जांच के दौरान कमियां पाए जाने पर अनुबंधकर्ता से पुन: सुधार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नलजल योजना के संचालन की स्थिति का अवलोकन कर स्रोत सूख जाने से बंद 61 योजनाओ के लिए नवीन स्रोत का निर्माण करने के निर्देश दिए।

प्रगति न होने पर करें ब्लैक लिस्टेड

बैठक में कलेक्टर डॉ फटिंग ने निर्माणाधीन सभी कार्यों की विस्तृत समीक्षा कर संबंधित सहायक यंत्रियों तथा अनुबंधकर्ता एजेंसी से तथ्यात्मक जानकारी प्राप्त की उन्होंने अपेक्षानुरूप प्रगति न लाने पाने वाले सभी अनुबंधकर्ताओं को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए।
 

Tags:    

Similar News