5 मई और 4 जून की पूर्णिमा पर 5 दिन तक शाम 7 से रात 10 बजे तक होगा नौका विहार

कलेक्टर ने दी अनुमति 5 मई और 4 जून की पूर्णिमा पर 5 दिन तक शाम 7 से रात 10 बजे तक होगा नौका विहार

Safal Upadhyay
Update: 2023-05-03 09:21 GMT
5 मई और 4 जून की पूर्णिमा पर 5 दिन तक शाम 7 से रात 10 बजे तक होगा नौका विहार

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। पूर्णिमा की चाँदनी में चाँद को देखने पर ही असीम आनंद की प्राप्ति होती है, लेकिन इसी चाँदनी में यदि संगमरमर की खूबसूरती को नौका विहार के जरिए निहारने का मौका मि्ल जाए तो इससे बड़ा अवसर कोई और नहीं हो सकता। पर्यटकों की विशेष माँग पर कलेक्टर ने 5 मई और 4 जून की पूर्णिमा के लिए यह अनुमति जारी की है। पूर्णिमा के दो दिन पहले और दो दिन बाद तक रात्रिकालीन नौका विहार सशर्त किया जा सकेगा। 

भेड़ाघाट आने वाले पर्यटक 5 मई को बुद्ध पूर्णिमा तथा 4 जून को पड़ने वाली पूर्णिमा पर रात में भी नौका विहार कर सकेंगे। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी भेड़ाघाट से प्राप्त प्रस्ताव पर शाम 7 से रात 10 बजे तक नियम एवं शर्तों के तहत नौका विहार की अनुमति प्रदान की है। अनुमति में स्पष्ट किया गया है कि बिना लाइफ जैकेट पहने किसी भी पर्यटक एवं नाविक को नौका विहार की अनुमति नहीं होगी। नौका विहार के समय पर्यटक एवं नाविक द्वारा किसी भी प्रकार के मादक पदार्थ का सेवन नहीं किया जाएगा। पंचवटी से बंदरकूदनी तक प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी तथा नौका विहार के समय होमगार्ड के 4 सैनिक एवं दो गोताखोर मोटरबोट के साथ निगरानी एवं बचाव के लिए अनिवार्य रूप से तैनात रहेंगे।

सुरक्षा के हों पुख्ता इंतजाम

कलेक्टर श्री सुमन ने अनुमति में साफ शब्दों में कहा है कि नाव में क्षमता से अधिक पर्यटकों को न बैठाया जाए। नौका विहार मार्ग पर पर्याप्त रोशनी, सुरक्षा संबंधी सभी व्यवस्था उपलब्ध रहे।  नौका विहार स्थल पर आवश्यक प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा पंचवटी घाट पर भी सभी जरूरी सुरक्षा व्यवस्था रखी जाए और आवश्यक पुलिस बल भी मौके पर उपलब्ध रहे।

Tags:    

Similar News