स्वाइन फ्लू की जांच और दवाइयों की व्यवस्था करें: शिवराज

स्वाइन फ्लू की जांच और दवाइयों की व्यवस्था करें: शिवराज

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-25 18:55 GMT
स्वाइन फ्लू की जांच और दवाइयों की व्यवस्था करें: शिवराज

डिजिटल डेस्क, भोपाल। स्वाइन फ्लू को फैलने से रोकने के आवश्यक उपाय करने के लिए अधिकारियों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को निर्देशित किया है। इस संबंध में उन्होंने जनता को जागरूक करने तथा जांच और इलाज की पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को स्वाइन फ्लू से बचाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वाइन फ्लू की दवाइयां, उपकरण एवं अन्य जरूरी सामग्री की सभी जगह पर्याप्त व्यवस्था की जाए। हरेक जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार रहें, वेंटीलेटर की व्यवस्था रहे एवं टेमीफ्लू दवाई की पर्याप्त व्यवस्था हो। जांच में देरी नहीं हो और त्वरित इलाज शुरू हो जाए।

उन्होंने निजी अस्पतालों को भी ताकीद किया कि स्वाइन फ्लू की आशंका होने पर पूरी गंभीरता से इलाज शुरू किया जाए और उसकी सूचना भी तत्काल दी जाए। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू को फैलने से रोकने के लिए बाहर से आने वाले व्यक्तियों के संबंध में आवश्यक उपाय और सावधानियां बरती जाएं। आम जनता को भी सावधानियां बरतने के लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने नगरीय निकाय और ग्राम पंचायतों के माध्यम से आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए। सीएम चौहान ने डेंगू की जांच और इलाज की व्यवस्था के भी निर्देश दिए।

इस मौके पर प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य गौरी सिंह ने बताया कि प्रदेश में 65 चिन्हित अस्पताल हैं, जहां स्वाइन फ्लू की स्क्रीनिंग और उपचार की व्यवस्था है। ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल में जांच की व्यवस्था है। इसकी दवा टेमीफ्लू पर्याप्त उपलब्ध है, जो चिकित्सक की सलाह पर ली जा सकती है। सभी जिला अस्पतालों एवं चिकित्सा महाविद्यालयों में इलाज की व्यवस्था है।

Similar News