करोड़ों की धोखाधड़ी, रिलायबल सोसायटी का डॉयरेक्टर व ब्रांच मैनेजर गिरफ्तार

करोड़ों की धोखाधड़ी, रिलायबल सोसायटी का डॉयरेक्टर व ब्रांच मैनेजर गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-08 14:04 GMT
करोड़ों की धोखाधड़ी, रिलायबल सोसायटी का डॉयरेक्टर व ब्रांच मैनेजर गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढ़न)। कम समय में ज्यादा से ज्यादा ब्याज देने का लालच देकर करोंड़ों रुपए की जालसाजी करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। जालसाजी करने का आरोप रिलायबल के्रडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी नाम की संस्था पर लगा है। जिसका यहां जिले में मुख्यालय वैढ़न स्थित कॉलेज मोड़ में सेंटर काफी लंबे समय से खुलेआम संचालित था और यहीं पर बैठकर इस सोसायटी के लोग लाखों रुपए की जालसाजी का खेल खेलते आ रहे थे। मंगलवार को एसपी ऑफिस में पुलिस कप्तान रियाज इकबाल ने इस फर्जी बचत सोसायटी की जालसाजी का पर्दाफाश किया है। उन्होंने बताया है कि इस सोसायटी से जुड़ी एक शिकायत बरगवां के बडोखर निवासी लालपति साकेत पिता भुआली द्वारा शिकायत की गई थी।

शिकायत में कहा गया है कि कॉलेज मोड़ पर रिलायबल के्रडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी है। जिसमें उनसे पहले बांड के रूप में पैसे जमा कराये गये और अब मेच्युरिटी का समय पूरा होने पर पैसे नहीं दिए जा रहे हैं। पीडि़त ने शिकायत में बताया कि 13 मार्च 2014 को उसने पहले 10 हजार बांड के रूप जमा किये। फिर इसी बीच 18 जुलाई 2014 तक में अपने पूरे परिवार के नाम से भी बांड के रूप में पैसे जमा किए। ऐसा करके कुल 2 लाख 85 हजार 520 रुपए जमा कर दिये थे। सोसायटी से जुड़ी ऐसी ही एक से ज्यादा शिकायते वैढ़न थाने में अलग-अलग आयी थीं। जिसमें अन्य शिकायतों की जांच करने पर पाया गया कि सभी शिकायतों में एक तरह से पैसों की धोखाधड़ी की गई है।

धोखाधड़ी की रकम करोड़ों तक
जांच में पुलिस ने सोसायटी के बारे में जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर दिया और पता चला कि इसके सेंटर यहां जिले तक ही सीमित नहीं बल्कि आसपास के रीवा, सीधी व सतना सहित अन्य कई जिलों में इसकी ब्रांच संचालित हैं। साथ ही यह भी पता चला कि इस सोसायटी से पीड़ित लोगों ने अपने-अपने जिलों में पैसे नहीं दिये जाने की शिकायत भी की है। जिससे यहां जिले में सामने आये 15 लाख से अधिक राशि की जालसाजी के साथ सतना, रीवा के मामलों को भी मिलाकर जालसाजी की रकम करोड़ तक पहुंचने की संभावना है।

ये दो आरोपी गिरफ्तार
श्री इकबाल ने बताया कि सोसायटी के कारनामों के इतने सबूत मिलने के बाद उसके संचालकों की तलाश शुरू कर दी गई और गत दिवस वैढ़न में सोसायटी के डॉयरेक्टर व ब्रांच मैनेजर को एक साथ दबोचा लिया गया। पकड़े गए डॉयरेक्टर का नाम अरविंद त्रिपाठी 37 वर्ष निवासी ग्राम चुंआ थाना गोविंदगढ़ रीवा और ब्रांच मैनेजर का नाम जय प्रकाश साहू 32 वर्ष निवासी दुधिचुआ जयंत बताया जाता है।

 

Similar News